Lok Sabha Election 2024: राजसमंद सीट से BJP की महिमा विशेश्वर सिंह की होगी जीत या जनता देगी हाथ को साथ?
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: राजसमंद सीट से BJP की महिमा विशेश्वर सिंह की होगी जीत या जनता देगी हाथ को साथ?

Lok Sabha Election 2024: राजसमंद सीट से BJP की महिमा विशेश्वर सिंह की जीत होगी या जनता देगी हाथ को साथ देगी? फिलहाल कांग्रेस ने इस सीट पर प्रत्याशी घोषित नहीं किया है.

Mahima Visheshwar Singh

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने एक और लिस्ट जारी कर दी है. राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल तो वहीं दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को चुनाव होंगे. राजसमंद सीट की बात करें तो बीजेपी ने इस सीट पर प्रत्याशी की घोषणा कर दी है.

वहीं कांग्रेस ने इस सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. बीजेपी ने महिमा विशेश्वर सिंह राजसमंद लोकसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. इससे पहले इस सीट पर दीया कुमारी सांसद रह चुकी हैं. 2023 में उन्होंने विधायक का चुनाव लड़ा और उनकी जीत हुई.

कौन हैं महिमा विशेश्वर सिंह

राजसमंद सीट से बीजेपी ने महिला प्रत्याशी महिमा विशेश्वर सिंह को टिकट देकर चौंका दिया है.बता दें कि महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ हैं. बीजेपी प्रत्याशी महिमा कुमारी मेवाड़ विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी हैं.

महिमा सिंह के पति  विश्वराज सिंह मेवाड़ नाथद्वारा से भाजपा से विधायक हैं. महिमा ने विधानसभा चुनाव के वक्त नाथद्वारा से भाजपा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ यानी पति को जीत दिलाने के लिए जमकर मेहनत की थी. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने राजसमंद संसदीय सीट पर वर्ष 2019 में जयपुर के पूर्व राज परिवार की सदस्य दीया कुमारी को चुनावी मैदान में उतारने के बाद अब यहां से मेवाड़ के पूर्व राज परिवार की बहू महिमा सिंह पर दांव खेला है.

महिमा सिंह मेवाड़ का जन्म 22 जुलाई 1972 को जगदीश्वरी प्रसाद सिंह के घर में हुआ. 

स्कूली शिक्षा उत्तर प्रदेश के वाराणसी से प्राप्त की. 

इसके बाद में मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर स्थित सिंधिया कन्या विद्यालय से पढ़ाई की.

महिमा ने कॉलेज शिक्षा लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली से पूरी की. इन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक डिग्री हासिल की.

राजसमंद सीट चुनावी समीकरण

राजसमंद सीट पर 2019 में भाजपा की दीया कुमारी ने कांग्रेस के देवकीनंदन गुर्जर को लगभग 5,51,916 मतों से हराया था. आपको बता दें की राजसमंद संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा सीट राजसमंद, कुम्भलगढ़, नाथद्वारा, भीम, ब्यावार, जैतारण, मेड़ता व डेगाणा पर वर्तमान में भाजपा के विधायक हैं.

राजसमंद सीट पर वोटर्स

पुरुष वोटर्स करीब- 983993

महिला मतदाता करीब- 928903

राजसमंद सीट पर किसका पलड़ा भारी

राजसमंद सीट पर कांग्रेस ने फिलहाल प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. हालांकि 2019 में बीजेपी ने इस सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. ऐसे में कांग्रेस इस सीट पर जिताऊ उम्मीदवार को उतारेगी. इस सीट  पर मुकाबला दिलचस्प हो सकता है.

Trending news