Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की बची सीट पर क्या कांग्रेस उतारेगी मुस्लिम प्रत्याशी,भीलवाड़ा से BJP टिकट करेगी रिपीट?
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की बची सीट पर क्या कांग्रेस उतारेगी मुस्लिम प्रत्याशी,भीलवाड़ा से BJP टिकट करेगी रिपीट?

Lok Sabha Election 2024: राजस्थान की बची सीट पर क्या कांग्रेस मुस्लिम प्रत्याशी उतारेगी? क्या बीजेपी भीलवाड़ा से टिकट रिपीट करेगी? ये सावल चर्चा का विषय बने हुए हैं.

symbolic picture

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में 2 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल तो दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को मतदान किया जाएगा. 4 जून को नतीजे सामने आएंगे. बीजेपी और कांग्रेस की बात करें तो दोनों ही पार्टियों ने राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से 24 पर प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. हालांकि कांग्रेस ने राजस्थान में गठबंधन भी किया है.

बीजेपी और कांग्रेस दोनों दलों के लोकसभा टिकटों में जाट समुदाय का दबदबा ज्यादा दिखा है. दोनों दलों का 22 टिकटों का दांव ओबीसी पर है. इनमें से सर्वाधिक 14 प्रत्याशी जाट हैं. भाजपा ने 6 और कांग्रेस ने 8 जाट प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं. 

फिलहाल दोनों ही दलों ने मुस्लिम समुदाय से एक भी प्रत्याशी राजस्थान में घोषित नहीं किया है.दोनों दलों में आठ SC, छह ST और 11 सामान्य प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.कांग्रेस-बीजेपी ने अभी तक 24-24 सीटों पर नाम घोषित कर दिए हैं. हालांकि बीजेपी ने भीलवाड़ा और कांग्रेस ने बांसवाड़ा-डूंगरपुर सीट पर प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है.

सियासी गलियारों में चर्चा है कि कांग्रेस मुस्लिम प्रत्याशी डूंगपुर सीट पर घोषित कर सकती है. हालांकि अब तक इस सीट पर किसी भी प्रत्याशी को लेकर ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है. 

वहीं भीलवाड़ा सीट की बात करें तो यहां से वर्तमान सांसद सुभाष चंद्र बहेरिया हैं.  सुभाष चंद्र बहेरिया 2014 और 2019 में लगातार लोकसभा चुनाव जीते. ऐसे में बीजेपी सूत्रों की माने तो उनका टिकट बीजेपी रिपीट कर सकती है.

Trending news