Lok Sabha Elections 2024: झालावाड़-बारां सीट पर क्या कांग्रेस पर भेद पाएगी BJP का किला? जानिए क्या हैं चुनावी समीकरण
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: झालावाड़-बारां सीट पर क्या कांग्रेस पर भेद पाएगी BJP का किला? जानिए क्या हैं चुनावी समीकरण

Lok Sabha Elections 2024: झालावाड़-बारां सीट पर क्या कांग्रेस पर BJP का किला भेद पाएगी. जानिए इस के चुनावी समीकरण क्या हैं?

dushyant singh and urmila jain

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए बिगुल बज चुका है. राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. वहीं दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. झालावाड़-बारां सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी.

झालावाड़-बारां सीट की बात करें तो कांग्रेस ने इस सीट पर उर्मिला जैन भाया को उम्मीदवार घोषित किया है. वहीं बीजेपी ने दुष्यंत सिंह को इस सीट पर प्रत्याशी बनाया है.झालावाड़-बारां सीट पर वर्तमान में सांसद दुष्यंत सिंह ही हैं. ऐसे में बीजेपी ने एक बार फिर उन्हें उम्मीदवार बनाकर उनपर विश्वास जताया है.

कौन हैं दुष्यंत सिंह

बीजेपी के उम्मीदवार दुष्यंत सिंह राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे हैं. झालावाड़-बारां संसदीय क्षेत्र से लगातार पांचवीं बार सांसद का चुनाव दुष्यंत सिंह  लड़ेंगे. झालावाड़-बारां सीट पर उनसे पहले उनकी मां वसुंधरा राजे सिंधिया पांच बार लोकसभा चुनाव जीत चुकीं हैं. झालावाड़-बारां सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की पकड़ मजबूत मानी जाती है.

2003 में  दुष्यंत सिंह भाजपा में शामिल हो गए.

दुष्यंत सिंह ने पहला चुनाव  2004 में लड़ा और झालावाड़-बारां निर्वाचन क्षेत्र से सांसद बने.

इसके बाद दुष्यंत सिंह  ने 2009 में दूसरा लोकसभा चुनाव जीता.

2014 में तीसरी और 2019 में लगातार चौथी बार उनको जीत मिली.

इस बार दुष्यंत सिंह जीत का पंचा खोलने के लिए मैदान में उतरेंगे.

कौन हैं उर्मिला जैन भाया

उर्मिला जैन भाया कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रमोद जैन भाया की पत्नी हैं.  झालावाड़-बारां सीट पर वह काफी समय से सक्रिय हैं.कांग्रेस की उम्मीदवार उर्मिला जैन भाया को दुष्यंत सिंह से कड़ी चुनौती मिल सकती है.

बारां जिले की जिला प्रमुख  उर्मिला जैन भाया वर्तमान में हैं.

15 साल बाद वह दुष्यंत सिंह के सामने चुनाव लड़ रही हैं.

2009 में इससे पहले वह दुष्यंत सिंह के सामने चुनाव लड़ चुकी हैं. जिसमें उनको हार का सामना करना पड़ा था.

उर्मिला जैन भाया को 2009 के चुनाव में 3 लाख 76 हजार 255 तो दुष्यंत सिंह को 4 लाख 29 हजार 96 वोट मिले थे.
 

झालावाड़- बारां सीट चुनावी समीकरण

झालावाड़- बारां सीट के अंतर्गत अंता, छाबड़ा, किशनगंज, बारां अटरू, छाबड़ा, डेग, झालरापाटन, खानपुर और मनोहरथाना विधानसभा क्षेत्र आते हैं.झालावाड़- बारां सीट पर प्रमोद जैन भाया का बड़ा नाम है. प्रमोद जैन भाया कांग्रेस से बारां और अंता सीट से तीन बार विधायक रह चुके हैं. इसके अलावा वह गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं. वहीं दुष्यंत सिंह की बात करें तो उनकी मां राजस्थान की सीएम रह चुकी हैं. इस सीट पर उनकी पकड़ शुरू से ही मजबूत मानी जाती है.

झालावाड़- बारां सीट पर वोटर्स

पुरुष मतदाता करीब 8,68,977 

महिला मतदाता करीब 8,00,865

झालावाड़- बारां सीट पर किसका पलड़ा भारी

1989 से लगातार झालावाड़- बारां सीट पर बीजेपी का कब्जा रहा है.2004 से 2019 तब लगातार 4 बार से वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह इस सीट से सांसद रह चुके हैं. इस सीट पर कांग्रेस की उर्मिला जैन भाया क्या बीजेपी का किला भेद पाएंगी? ये उनके लिए कड़ी चुनौती होगी. 

Trending news