Lok Sabha Election 2024: जयपुर शहर और ग्रामीण में करोड़पति प्रत्याशी चुनावी मैदान में, जानिए संपत्ति का ब्यौरा
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: जयपुर शहर और ग्रामीण में करोड़पति प्रत्याशी चुनावी मैदान में, जानिए संपत्ति का ब्यौरा

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव के नामांकन के अंतिम दिन जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण संसदीय सीट से कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया, जिसमें सभी प्रत्याशियों ने अपना ब्यौरा निर्वाचन अधिकारी को सौंपा. इसमें जमीन-जायदाद से लेकर अपनी आमदनी और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी भी दी.

rajasthan lok sabha election

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस के करोड़पति प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. साथ में ग्रेजुएट भी हैं यानि की किसी ने वकालत की पढ़ाई कर रखी है तो किसी ने एमए कर रखा है. लोकसभा चुनाव के नामांकन के अंतिम दिन जयपुर शहर और जयपुर ग्रामीण संसदीय सीट से कांग्रेस और भाजपा के प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया, जिसमें सभी प्रत्याशियों ने अपना ब्यौरा निर्वाचन अधिकारी को सौंपा. इसमें जमीन-जायदाद से लेकर अपनी आमदनी और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी भी दी.

लोकसभा चुनाव में प्रत्याशियों ने अपने-अपने पक्ष में माहौल बनाना शुरू कर दिया है. बुधवार को लोकसभा चुनाव के नामांकन के अंतिम दिन जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में गहमागहमी का माहौल रहा. अंतिम दिन भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों सहित निर्दलीय प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया. साथ में प्रत्याशियों ने अपना हलफनामें में जमीन-जायदाद से लेकर अपनी आमदनी और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी भी दी गई. दोनों संसदीय सीट पर कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों की ओर से दिए गए हलफनामें पर नजर डाले तो सभी ग्रेजुएट होने के साथ करोड़पति भी हैं, जिसमें एक दिलचस्प मामला सामने आया है. 

घट गई कांग्रेस प्रत्याशी प्रतापसिंह खाचरियावास की संपत्ति
जयपुर शहर से कांग्रेस प्रत्याशी प्रतापसिंह खाचरियावास की तो विधानसभा चुनाव हारने के बाद संपत्ति घट गई है. पांच माह पहले हुए विधानसभा चुनाव में हारने के बाद पूर्व कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास की सम्पत्ति में भी भारी कमी हुई है. ये है आंकड़ा स्वयं खाचरियावास ने लोकसभा उम्मीदवार के तौर पर भरे नामांकन पत्र में दिया है. नवंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में सिविल लाईन्स से जब उन्होंने चुनाव लड़ा था तब उन्होंने जो शपथ पत्र दिया था उसमें स्वयं की चल सम्पत्ति 2.89 लाख रुपये के करीब थी. जो इस बार लोकसभा चुनाव के शपथ पत्र में 1.58 करोड़ रुपये के करीब दर्शायी गई है. पिछले 5 माह में उन्होंने अपने अलग-अलग 9 बैंक खातों से 1.31 करोड़ रुपये निकाले हैं. 

पत्नी से लिया उधार
प्रतापसिंह खाचरियावास ने अपने शपथ पत्र में जो सम्पत्तियों का उल्लेख किया है, उसमें खाचरियावास ने खुद की पत्नी नीरज कंवर से 4.10 लाख रुपये उधार ले रखे हैं जबकि प्रताप सिंह की पत्नी ने अपने ही दोनों बेटों आदित्य वर्धन और कृष्णवर्धन सिंह से क्रमश: एक लाख रुपये और 2.59 लाख रुपये उधार ले रखे हैं. वहीं जयपुर शहर से भाजपा प्रत्याशी मंजू शर्मा की सम्पत्ति की स्थिति देखें तो वह करीब 2.36 करोड़ रुपये है. इसमें एग्रीकल्चर जमीन, टोंक रोड पर बड़ा फ्लैट, बैंक खातों में 20 लाख रुपये से ज्यादा, 1.38 किलोग्राम सोना समेत अन्य है लेकिन मंजू शर्मा के पास खुद की कार नहीं है. उनके पास अब भी 20 हजार रुपये कीमत का एक्टिवा स्कूटर है.

राव राजेन्द्र सिंह की सम्पत्ति कितनी है
अब जयपुर ग्रामीण संसदीय सीट की बात करें तो जयपुर ग्रामीण से बीजेपी उम्मीदवार राव राजेन्द्र सिंह की सम्पत्ति पर नजर डालें तो वे 11.65 करोड़ रुपये सम्पत्ति के मालिक हैं जबकि उनकी पत्नी भुवनेश्वरी कुमारी 5.42 करोड़ रुपये की सम्पत्ति की मालिक हैं. वहीं इनके परिवारिक की ज्वाइंट में सम्पत्ति 12.25 करोड़ रुपये कीमत की 15.36 हैक्टेयर एग्रीकल्चर जमीन है. राव राजेन्द्र सिंह के पास विरासत में मिला एक किला और एक जमीन भी शामिल है. इस जमीन पर उन्होंने सिनेमाघर बना रखा है. इसके अलावा शाहपुरा में 25 दुकानें, वैशाली नगर हनुमान नगर में एक 6750 वर्गफुट का मकान है. 

 

कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा की संपत्ति का ब्यौरा
वहीं, लोकसभा ग्रामीण से कांग्रेस प्रत्याशी अनिल चोपड़ा ने दिए शपथ पत्र में अपनी और पत्नी सीमा चोपड़ा की सम्पत्तियों का ब्यौरा दिया है. इसमें दोनों के पास जयपुर में अनिल विहार नाम की कॉलोनी में 12 प्लाट है, जिसमें 10 पत्नी के नाम हैं. इन दोनों की अचल सम्पत्तियों की बाजार की कीमत 81.51 लाख रुपये और 2.91 करोड़ रुपये हैं. अनिल के पास 47.80 लाख रुपये कीमत की चल सम्पत्ति है, जिसमें एक फोर्ड एंडेवर कार, जेवरात, बैंक जमा और नकदी शामिल है. वहीं इनकी पत्नी के नाम 5.95 लाख रुपये की चल सम्पत्ति है.

बहरहाल, चुनाव आते ही नेताओं और उम्मीदवारों की अर्जित संपत्तियों की जानकारी भी आम लोगों के लिए उत्सुकता का विषय रहती है. प्रत्याशियों की ओर से दिए गए हलफनामें भी रोचक जानकारियां सामने आई. किसी प्रत्याशी की पत्नी मालामाल है तो किसी प्रत्याशी के पास करोडों की संपत्ति होने के बावजूद चौपहिया वाहन तक नही है.

Trending news