Rajasthan Lok Sabha Election 2024:घर-आंगन में बनेगा मतदान केंद्र,80 नहीं 85 प्लस उम्र के मतदाताओं को मिलेगी होम वोटिंग का सुविधा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2166267

Rajasthan Lok Sabha Election 2024:घर-आंगन में बनेगा मतदान केंद्र,80 नहीं 85 प्लस उम्र के मतदाताओं को मिलेगी होम वोटिंग का सुविधा

Rajasthan Lok Sabha Election 2024:लोकसभा चुनावों के पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा.इस बार 80 प्लस की बजाय 85 प्लस वाले ही घर से वोटिंग का अवसर ले सकेंगे.85 से कम्र उम्र वालों को पोलिंग बूथ तक जाना होगा.

Rajasthan Lok Sabha Election 2024

Rajasthan Lok Sabha Election 2024:लोकसभा चुनावों के पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा.इस बार 80 प्लस की बजाय 85 प्लस वाले ही घर से वोटिंग का अवसर ले सकेंगे.85 से कम्र उम्र वालों को पोलिंग बूथ तक जाना होगा.चुनाव आयोग के निर्देशों के बाद 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए लोकसभा चुनावों में होम वोटिंग की पहल की गई है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि समावेशी चुनाव की दिशा में चुनाव आयोग ने यह पहल की है.गुप्ता ने बताया की होम वोटिंग की यह सुविधा विकल्प के रूप में है.मतदाता होम वोटिंग का ऑप्शन ना चुनकर मतदान केंद्र पर जाकर भी मतदान कर सकता हैं.सभी क्षेत्रों में बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) द्वारा होम वोटिंग के लिए इच्छुक पात्र मतदाताओं के पंजीकरण का कार्य किया जाएगा.

लोकसभा क्षेत्रों के लिए अभ्यर्थियों के नाम तय हो जाने के बाद घर-घर जाकर मतदान करवाया जाएगा.योग्य मतदाता सुविधा का चयन करने के लिए फॉर्म 12-डी भरकर बीएलओ को देंगे.पहले चरण के मतदान के लिए होम वोटिंग के लिए मतदाताओं का पंजीकरण का कार्य शुरू हो चुका है..जो 26 मार्च तक चलेगा.प्रक्रिया के अनुसार, निर्वाचक अधिकारी होम वोटिंग का विकल्प चयन करने वाले मतदाताओं की सूची सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों को 1 अप्रैल तक उपलब्ध कराएगा.

इसके बाद होम वोटिंग के विशेष मतदान दल गठित कर उनके प्रशिक्षण की सभी प्रक्रिया 4 अप्रैल तक करनी होगी.ये विशेष टीमें राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों की मौजूदगी में पंजीकृत मतदाताओं के घर पहुंचकर पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करवाएंगे.होम वोटिंग के लिए मतदान प्रक्रिया 5 अप्रैल से शुरू होकर 14 अप्रैल तक चलेगी.

किसी कारण से मतदाता के होम वोटिंग के लिए अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर दूसरा दौर 15 से 16 अप्रैल के बीच होगा.हालांकि विधानसभा चुनाव में भी ऐसे बुजुर्गों को होम वोटिंग की सुविधा मिली थी और बूथ लेवल ऑफिसर्स उनका वोट दिलाने के लिए पूरी टीम के साथ उनके घर पहुंचे थे. तब यह सुविधा 80 प्लस वोटर्स को थी लेकिन, अब 85 प्लस वोटर्स को भी होम वोटिंग सुविधा मिलेगी.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Lok Sabha Election 2024:चुनाव को लेकर नामांकन का श्रीगणेश,2 निर्दलीय प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

Trending news