राजस्थान में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी, दर्जनों ट्रेन प्रभावित

पूरे प्रदेश में पड़ने वाली तेज ठण्ड और कोहरे का असर अब साफतौर पर रेल-हवाई और सड़क यातायात पर देखने को मिल रहा है. 

राजस्थान में सर्दी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी, दर्जनों ट्रेन प्रभावित
सड़क से लेकर हवाई मार्ग तक कोहरे के चलते पूरी तरह प्रभावित नजर आ रहे है.

बीकानेर: रेगिस्तान में इन दिनों सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है. पूरे प्रदेश में अब कश्मीर जैसी सर्दी पड़ रही है, जिसके चलते सबसे ज़्यादा प्रभावित रेल यातायात पर देखा हो गया है. मौसम के बिगड़े मिजाज के कराण एक दर्जन से ज़्यादा ट्रेन अपने समय से कई घंटो देरी से चल रही है. वहीं, सड़क से लेकर हवाई मार्ग तक कोहरे के चलते पूरी तरह प्रभावित नजर आ रहे हैं. रेगिस्तान में कोहरे की चादर ने पूरे शहर को अपने आगोश में ले रखा है.

पूरे उत्तर भारत में पड़ने वाली तेज ठण्ड और कोहरे का असर अब साफतौर पर रेल-हवाई और सड़क यातायात पर देखने को मिल रहा है. जहां कोहरे के चलते सबसे ज़्यादा रेल यातायात पूरी तरह से प्रभावित हो गयी है. सुबह से रेगिस्तानी शहर बीकानेर पूरी तरह से कोहरे में समाया हुआ है. वहीं, एक दर्जन से अधिक ट्रेनो पर कोहरे का असर देखने को मिल रहा है. 

सर्दी के चलते पूरा रेगिस्तान सर्द हवाओं की चपेट में है. आमजन जीवन इससे पूरी तरह से प्रभावित है. रेल यातायात पर कोहरे का असर ऐसा पड़ा है मानो जो जहां है वो वहीं थम गया है. एक दर्जन से अधिक ट्रेन अपने समय से 1 घंटे से लेकर 18 घंटे तक देरी से चल रही है. वहीं, कोहरे को देखते हुए कई ट्रेनो के समय में परिवर्तन किया गया है. साथ ही, यात्रियों को असुविधा ना हो इसके लिए रेलवे ने रुट मैप तैयार किया है.

वहीं, सर्दी का सितम रेगिस्तान के ग्रामीण इलाक़ों में दिखाई दे रहा है. गांव में पारा जमाव बिंदु के क़रीब चला गया है. इंसानो के साथ-साथ जानवरों के हाल बेहाल हैं. सर्दी ऐसी की जीवन की रफ़्तार पर ब्रेक लग गया है.

सर्दी के कारण जो ट्रेन प्रभावित हुई है उनमें श्रीगंगानगर-नांदेड़ एक्सप्रेस, बाड़मेर-कालका एक्सप्रेस , अहमदाबाद-जम्मूतवी एक्सप्रेस, बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला, श्रीगंगानगर-दिल्ली, श्रीगंगानगर- फिरोज़पुर, मथुरा-हिसार एक्सप्रेस, अवध-आसाम एक्सप्रेस, बीकानेर-हावड़ा एक्सप्रेस, हावड़ा-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस के नाम शामिल हैं.