close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जाट समाज ने कुरीतियों को छोड़ने, सबको साथ लेकर चलने का किया आह्वान

सम्मेलन में दुनिया भर में रहने वाले समाज के लोगों को एक मंच पर लाने की कोशिश की गई. इसमें शिक्षा, चिकित्सा और पर्यावरण को लेकर समाज की भागीदारी पर चर्चा हुई. 

जाट समाज ने कुरीतियों को छोड़ने, सबको साथ लेकर चलने का किया आह्वान
सम्मेलन का संचालन डॉ. राजेश मान और मूलचंद झाझडिय़ा ने किया.

संदीप केडिया, झुंझुनूं: आदर्श जाट महासभा(Adarsh Jaat Mahasabha) का पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन(International Conference) रविवार को निकटवर्ती हमीरी खुर्द गांव में आयोजित किया गया. इसमें भारत सहित करीब बारह देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. सभी ने एकजुट होकर आगे बढऩे का आह्वान किया. 

वक्ताओं ने कहा कि टांग खिंचाई करनी होगी, हमें अब एक दूसरे की हाथ खिंचाई करनी होगी. समाज के सक्षम लोगों को शिक्षा, चिकित्सा और पर्यावरण को लेकर काम करना होगा, तब ही हम अपनी भावी पीढिय़ों को एक स्वस्थ और खुशहाल भविष्य दे पाएंगे. 

एक साथ लाने की हुई कोशिश
सम्मेलन में दुनिया भर में रहने वाले समाज के लोगों को एक मंच पर लाने की कोशिश की गई. इसमें शिक्षा, चिकित्सा और पर्यावरण को लेकर समाज की भागीदारी पर चर्चा हुई. 

सामाजिक समरसता का होगा प्रयास
समाज की वर्तमान स्थिति, कुरीतियां समाप्त करने, युवा पीढ़ी में संस्कारों का बीजारोपण करने, विभिन्न वर्गों के लोगों को एक जाजम पर बैठाने सहित अनेक मुद्दों पर चर्चा की गई. अन्य समाजों के साथ तालमेल बैठा कर सामाजिक समरसता का वातावरण बनाने पर जोर दिया गया.

एक माला में पिरोने का हो रहा काम
सम्मेलन में महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पवनजीत सिंह बनवाला ने कहा कि महासभा देशभर में फैले जाट समाज के लोगों को एक माला में पिरोने का काम कर रही है, इसमें विदेशों में रहने वाले हमारे भाइयों को भी जोडऩे की जरूरत है. हमारा समाज आगे बढ़ रहा है, लेकिन कुछ कुरीतियां हमें पीछे खींच रही हैं. 

कुरीतियों पर होगा वार
महासभा के राष्ट्रीय संयोजक ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि हमें एक दूसरे को हाथ पकड़ कर आगे बढऩा होगा. दक्षिण अफ्रीका के युगांडा से आए महासभा के डॉ. सोदान सिंह तरार ने कहा कि समाज तभी आगे बढ़ेगा, जब हम सबको साथ लेंगे, एक दूसरे की टांग खींचना बंद करेंगे. कुरीतियों पर वार करना होगा. डॉ. कुलदीप मलिक ने सारी समस्याओं की जड़ बढ़ती जनसंख्या को बताते हुए इस पर नियंत्रण की बात कही. 

महिलायों को दें पूरा सम्मान
महिला विंग की प्रदेशाध्यक्ष बाड़मेर से आई डॉ. कविता चौधरी ने कहा कि समाज के लोग अपने परिवार और समाज की महिलाओं को पूरा सम्मान दें और उन्हें आगे बढऩे में मदद करें. 

समाज बढ़ रहा है आगे
महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवकरण जानूं ने कहा हम किसान के बेटे हैं और हमारा समाज अब सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है. उन्होंने सभी का स्वागत किया. जिला अध्यक्ष कृष्ण कुमार गावडिय़ा ने धन्यवाद ज्ञापित किया. सम्मेलन का संचालन डॉ. राजेश मान और मूलचंद झाझडिय़ा ने किया. एमडीएस महिला महाविद्यालय की पूजा ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया. 

बड़ी संख्या में रही लोगों की भागीदारी
सम्मेलन में कृषि वैज्ञानिक हनुमान प्रसाद, डॉ. रामस्वरूप जाखड़, डॉ. रामनिवास लांबा, प्रधान गिरधारी लाल, जाट फाउंडेशन सोसाइटी के विजय गोपाल मोटसरा, पवन पूनियां, पवन कड़वासरा, डीएसओ सुभाष चौधरी, डॉ. सुनीता लांबा, डॉ. अभिषेक लांबा, सीए डॉ. रोहित चौधरी, नेकीराम कस्वां, बूटीराम, महासभा की प्रदेश की महाप्रवक्ता सुभीता सीगड़, महिला विंग की अरुणा सिहाग, नवलगढ़ ब्लाक अध्यक्ष विजेंद्र सिंह, रामचंद्र कुल्हार, नवीन जानूं सहित बड़ी संख्या में लोगों की भागीदारी रही.