मंत्री भंवर लाल मेघवाल ने वीसी के जरिये की विभागीय योजनाओं की समीक्षा

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने सचिवालय में जिला अधिकारियों और ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से विभाग की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की. 

मंत्री भंवर लाल मेघवाल ने वीसी के जरिये की विभागीय योजनाओं की समीक्षा
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल

भरत राज, जयपुर: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने सचिवालय में जिला अधिकारियों और ब्लॉक सामाजिक सुरक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से विभाग की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की. साढे चार घंटे तक चली बैठक में माह नवम्बर 2019 तक की विभागीय प्रगति की समीक्षा एवं छात्रावास,  आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए प्राप्त आवेदनों की स्थिति की समीक्षा की गई. 

मेघवाल ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के पेंशनर्स के भौतिक सत्यापन का कार्य प्राथमिकता से आगामी 31 दिसम्बर तक पूरा करने के निर्देश दिए. मेघवाल ने विभिन्न वर्षों के स्वीकृत अथवा बकाया छात्रवृत्ति संबधी प्रकरण, आवेदनों की स्थिति 31 दिसम्बर तक निस्तारित करने के निर्देश दिए. इसी तरह अनुदानित संस्थाओें के अनुदान, अनु.जाति, अनु. जनजाति अत्याचार मामलों के पीडितों को आर्थिक सहायता संबंधी प्रकरण भी 31 दिसम्बर तक निपटाने के लिए सभी जिला अधिकारियों को कहा. उन्होंने कहा कि ऎसे आवेदनों के संबंध में स्वीकृति जारी करने का कार्य प्राथमिकता से किया जाए तथा अतिरिक्त बजट की आवश्यकता है तो मुख्यालय से सम्पर्क किया जाए. 

मेघवाल ने दिव्यांगजन को सहायक उपकरण एवं वृद्धजन के लिए चश्मे आदि के निःशुल्क वितरण के लिए सभी सातों संभाग मुख्यालयों पर बड़े स्तर पर कार्यक्रम करने के लिए कहा. उन्होंने इसके लिए विस्तृत योजना बनाने के भी निर्देश दिए. इस दौरान प्रमुख सचिव अखिल अरोड़ा सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.