नागौर: तेजी से फैल रहा है आई फ्लू, जानिए क्या कहती है डॉक्टर की सलाह
Advertisement

नागौर: तेजी से फैल रहा है आई फ्लू, जानिए क्या कहती है डॉक्टर की सलाह

नागौर न्यूज: बारिश के मौसम में आईफ्लू के केस ज्यादा सामने आ रहे हैं. आईफ्लू की वजह से आंखों में सूजन आ जाती है और आंखों में दर्द की समस्या रहती है. जानिए डॉक्टर की इस पर क्या सलाह है.

नागौर: तेजी से फैल रहा है आई फ्लू, जानिए क्या कहती है डॉक्टर की सलाह

Deedwana, Nagaur: डीडवाना क्षेत्र में आई फ्लू के मामले में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. डीडवाना के जिला बांगड़ अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में आईफ्लू के मरीज सामने आ रहे हैं. मौसम की नमी से आईफ्लू का प्रकोप फैल रहा है. पिछले एक सप्ताह से करीब 2500 मरीज इसी रोग से ग्रसित देखे गए है.

रोजाना बढ़ रहे मरीज

यहां बांगड़ चिकित्सालय में प्रतिदिन 350 आंखों के कंजंक्टिवाइटिस रोग से ग्रसित मरीज आ रहे हैं. इस बारे में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रवण बागड़ा ने बताया कि रोग से बचाव के लिए दिन में बार बार हाथों को सेनिटाइजर या साफ पानी से धोते रहना चाहिए. संक्रमित आंख के हाथ नहीं लगाएं. इस रोग से संक्रमित व्यक्ति से उचित दूरी बनाये रखना, स्वच्छता का पूर्ण ख्याल रखना, साफ एंव ताजा खाना लेना व सफाई की आदतों का पालन करने से अपनी आंखों को संक्रमित होने व परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमित होने से बचाया जा सकता है.

मौसम में बदलाव के कारण आंखों पर असर

युवाओं महिलाओं के साथ छोटे बच्चे भी आए चपेट में कंजंक्टिवाइटिस रोग बड़ी तेजी से फैल रहा है. यह एक वायरल रोग है जो संक्रमण और वहाथों के आंख से छू जाने या किसी संक्रमित व्यक्ति के प्रभाव में आने से फैलता है. इसमें आंखे लाल हो जाती है व आंखों में सूजन व चिपकने लग जाती हैं. मौसम में बदलाव का असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है. 

बारिश के बाद निकलने वाली तेज धूप से आंखों में होने वाली चुभन लोगों को परेशान कर रही है. आंखों में लालिमा, दर्द और पानी की शिकायत बढ़ रही है. वायरस और बैक्टीरिया के कारण कंजक्टिवाइटिस होने से आंखें लाल हो जाती हैं. आंखों में लालपन, दर्द और पानी एवं खुजली की शिकायत बढ़ी है

डॉ. धनराज चौधरी की माने तो इस रोग से बचाव के लिए दिन में बार बार हाथों को सेनिटाइजर या साफ पानी से धोते रहना चाहिए. संक्रमित आंख के हाथ नहीं लगाएं, इस रोग से संक्रमित व्यक्ति से उचित दूरी बनाये रखना, स्वच्छता का पूर्ण ख्याल रखना, साफ एंव ताजा खाना लेना व सफाई की आदतों का पालन करने से अपनी आंखों को संक्रमित होने व परिवार के अन्य सदस्यों को संक्रमित होने से बचाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- 

मॉडलिंग के दिनों में ऐश्वर्या राय ने इतने लोगों को किया डेट! फेमस हुईं तो छूटते गए रिश्ते

Trending news