Nagaur: 18वीं राष्ट्रीय जंबूरी में नागौर के कलाकार की प्लेसरा आर्ट गैलरी बनी आकर्षण का केंद्र, राजस्थान पर 23 पेंटिंग्स प्रदर्शित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1516683

Nagaur: 18वीं राष्ट्रीय जंबूरी में नागौर के कलाकार की प्लेसरा आर्ट गैलरी बनी आकर्षण का केंद्र, राजस्थान पर 23 पेंटिंग्स प्रदर्शित

Nagaur:  नागौर में 18वीं राष्ट्रीय जम्बुरी 2023 पाली रोहट में आयोजित हो रही है. 4 से 10 जनवरी तक चलने वाली इस जंबूरी में देश विदेश से 37 हजार के लगभग स्काउट व गाइड उत्साह के साथ भागीदारी निभा रहे हैं. इसमें नागौर जिले से 573 स्काउट और गाइड अपने गाइड, स्काउट मास्टर के नेतृत्व में भाग ले रहे हैं. 

 

 Nagaur: 18वीं राष्ट्रीय जंबूरी में नागौर के कलाकार की प्लेसरा आर्ट गैलरी बनी आकर्षण का केंद्र,  राजस्थान पर 23 पेंटिंग्स प्रदर्शित

Nagaur: नागौर के जंबूरी का शुभारंभ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा किया गया. नागौर जिले के स्काउटर आर्टिस्ट प्रेमचंद सांखला द्वारा लगाई गई प्लेसरा आर्ट गैलरी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी. स्काउट सी ओ एम असफाक पंवार ने बताया कि सांखला द्वारा आर्ट गैलरी में राजस्थानी संस्कृति की झलक दिखाते कुल 23 पेंटिंग्स प्रदर्शित की गई.

जिनमें गोबर पर बनी मांडना पेंटिंग्स के साथ एक्रीलिक और चारकोल से बनी हुई पेंटिंग्स ने लोगों को अपनी और आकर्षित किया. इस पेंटिंग में गोबर बेस पर बनी हुई पेंटिंग में आंगन लिपती ग्रामीण महिला, मांडना बनाती औरतें, लकड़िया लाती बालिकाएं, दिन की थकान से सुस्ताता पशुपालक, ऊंट की सवारी करता गबरु जवान, पणिहारी, ऊंट का कारवां सहित ग्रामीण जीवन पर बनी अनेक पेंटिंग शामिल है. साथ ही पर्यावरण व विज्ञान से संबंधित जानकारी देते हुए आकर्षक चित्र भी शामिल हैं.

 गैलरी को देखते समय रुचि लेने वाले स्काउट व गाइड द्वारा पेंटिंग्स के गुर सीखने में भी दिलचस्पी दिखाई जा रही है जिनका व्याख्याता व कलाकार प्रेमचंद सांखला द्वारा जिज्ञासा का समाधान करने के साथ-साथ पेंटिंग्स में कार्यकुशलता लाने की शिक्षा भी दी जा रही है. 

विभिन्न देशों से आए स्काउट व गाइड पेंटिंग्स के माध्यम से उकेरी गई राजस्थानी संस्कृति को देखकर दंग रह गए तथा इसके संबंध में जानकारी भी ले रहे हैं. प्रदर्शनी में ट्रेनर लीडर शैलेस पलोड, सहायक लीडर ट्रेनर भंवरलाल हर्षवाल,रोवर नगाराम, हर्षल पटेल, महेंद्र बागड़ी, देवाराम चौधरी, राहुल वैष्णव, गोविंद, अरमान सारण, माणक कड़वासर, कार्तिक, सुनील, सुरेश छाबा, भगवाना राम, राजेश, सुखराम और सुमित ने सहयोग किया.

इस अवसर पर सी ओ गाइड मीनाक्षी भाटी, ए.सी.बी.ओ. महबूब खोखर, राजेंद्र प्रसाद पारीक, मदन रुनिवाल आदि भी मौजूद रह कर इसमें सहयोग कर रहे हैं.

रिपोर्टर - दामोदर ईनाणिया

ये भी पढ़ें- Sammed Shikhar ji सम्मेद शिखर जी मामले में राजस्थान में चार दिन में दो जैन मुनियों ने दिया बलिदान, पांच दिनों से थे उपवास पर​

 

Trending news