राजस्थान की सास-बहू की जोड़ी ने बनाया अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा साफा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1302822

राजस्थान की सास-बहू की जोड़ी ने बनाया अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा साफा

सास बहू की जोड़ी ने सबसे बड़ा तिरंगा साफा बांधकर सबको चौंका दिया, अब दूर दूर से लोग इसे देखने आ रहे हैं.

राजस्थान की सास-बहू की जोड़ी ने बनाया अब तक का सबसे बड़ा तिरंगा साफा

Biggest Tricolor Safa : राजस्थान के नागौर जिले के सास बहू की जोड़ी इन दिनों चर्चा में है. आमुमन सास बहू के झगड़े देखने को मिलते हैं, लेकिन नागौर जिले के मूण्डवा के सास बहू की जोड़ी इन दिनों मिल जुल कर ऐसा काम किया की हर कोई उनकी तारीफ करने से नहीं चूकते हैं.

इस जोड़ी ने मात्र पांच घंटे में तिरंगे रंग से सबसे बड़ा साफा बना दिया है. सास बहू ने ये भी दावा किया है कि ये साफा महिलाओं का बनाया गया दुनिया का ही सबसे बड़ा साफा है. सास मांगी देवी और बहू तीजा देवी ने बताया कि हमारे पूरी फैमिली का साफा का व्यवसाय है और परिवार में इस व्यवसाय के चलते ही उन्होंने साफा बांधना सीखा है और आज वो इस व्यवसाय में अपनी भागीदारी निभा रही हैं. 

तीजा देवी ने बताया कि सास के साथ साफा बांध रहे थे, इसी दौरान दिमाग में ख्याल आया कि पुरुष पगड़ी बांध कर रिकॉर्ड बनाते हैं. इसी को लेकर हमारे दिमाग में ही कुछ अलग करने का ख्याल आया और सबसे बड़ा साफा बनाने का सोचा, साथ एक और विचार आया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर घर तिरंगा अभियान चला रहे हैं, तो ऐसे में तिरंगे रंग का साफा बनाया जाए ताकि कुछ अलग ही दिखे, इस दौरान दोनों ने तिरंगे रंग से सबसे बड़ा साफा बनाया.

इस साफे में बीस छोटे साफों के कपड़ों को जोड़ा गया हैं. इसमें 21 कोकशीट से तीन फुट इस साफे की उंचाई और 17 फुट इस साफे की गोलाई है, लगभग 28 किलो वजनी साफा बनाया गया है. वहीं दूसरी ओर साफे की चर्चा सुनते ही शहरवासी लोग सबसे बड़े तिरंगे साफे को देखने के लिए मूण्डवा पहुंच रहे.

 मूण्डवा के चंद्रशेखर ने बताया कि उनका पूरा परिवार साफा बांधने का कार्य करता है. इसी कार्य में मेरी माताजी और पत्नी ने भी साफा बांधने में मदद करते करते साफा बांधना सिख गये और अब वो भी इस कार्य में भरपूर सहयोग कर रहे हैं, वहीं इन्होंने तिरंगे रंग से सबसे बड़ा साफा बनाया है. वहीं ये महिलाओं द्वारा तिरंगे रंग में बना साफा सबसे बड़ा साफा है , और हम दावा भी करते हैं कि महिलाओं द्वारा निर्मित दुनिया का तिरंगे रंग में रंगा ये सबसे बड़ा साफा है.

रिपोर्टर - दामोदर ईनाणिया

नागौर की खबरों के लिये यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : प्यार की तलाश में ये गलतियां कर देती हैं ये राशियां, जिंदगी को करती हैं बर्बाद

ये भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal : आज सोमवार को सिंह, दोस्तों के साथ बिताएंगे दिन, तुला को अपने ही नुकसान पहुंचाएंगे

 

Trending news