जिला कलेक्टर ने वनवासियों को वनाधिकार पत्र प्रदान कर मालिकाना हक दिया
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1228636

जिला कलेक्टर ने वनवासियों को वनाधिकार पत्र प्रदान कर मालिकाना हक दिया

जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बाली उपखण्ड क्षेत्र के आदिवासी इलाके के 85 वनवासियों को वनाधिकार पत्र प्रदान कर मालिकाना हक दिया. जिला कलेक्टर के साथ पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, विधायक पुष्पेंद्र सिंह राणावत ने भी वनाधिकार पत्र सुपुर्द किए.

जिला कलेक्टर ने वनवासियों को वनाधिकार पत्र प्रदान कर मालिकाना हक दिया

Bali: जिला कलेक्टर नमित मेहता ने बाली उपखण्ड क्षेत्र के आदिवासी इलाके के 85 वनवासियों को वनाधिकार पत्र प्रदान कर मालिकाना हक दिया. जिला कलेक्टर के साथ पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, विधायक पुष्पेंद्र सिंह राणावत ने भी वनाधिकार पत्र सुपुर्द किए. मंगलवार को पंचायत समिति बाली के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उपला भीमाणा खेड़ा के 61 एवं बेड़ा पंचयात के रोहनवाड़ा ढाणी के 24 आदिवासीयों को वनाधिकार पत्र प्रदान किए गए. 

इस मौके पर जिला कलेक्टर ने कहा कि वनाधिकार प्रमाण पत्र प्राप्त होने से आपकी समस्याओं का निराकरण हो जाएगा. लाभान्वित अपने खेत में सुविधा अनुसार काश्त कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी को जनआधार कार्ड बनवाना आवश्यक है.

जिला कलेक्टर ने कहा कि समाज के विकास के लिए बच्चों को शिक्षित करना बहुत आवश्यक है कोई भी बच्चा या बच्ची शिक्षित होने से वंचित नहीं रहे पढ़ाई के बिना व्यक्ति अपने अधिकारों के प्रति सजग नहीं रहता. आदिवासी क्षेत्र में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए सभी को स्कूलों से जोड़ना होगा जो बच्चे ड्रॉपआउट हुए हैं उन्हें पुनः शिक्षा से जोड़ा जाए. 

जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने कहा कि जमीन का मालिकाना हक मिले यह सबकी तमन्ना रहती है आपको जमीन का मालिकाना हक मिला है. इसके लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं. उन्होंने कहा कि भारत की असली तस्वीर ग्रामीण परिवेश में रहकर समझी जा सकती है. बाली विधायक पुष्पेंद्रसिंह राणावत ने अपने क्षेत्र के कसौटा व खेड़ा में सोलर लाइट लगाने के साथ केटल शेड की मांग रखी. उन्होंने बीपीएल परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना से जोड़ने की भी बात कही. 

इस मौके पर उपखंड अधिकारी धायगुडे स्नेहल नाना, जिला रसद अधिकारी सुमित्रा पारीक, नायब तहसीलदार भार्गवी चारण, प्रधान पानेरी देवी, उपप्रधान महावीर सिंह चौहान, विकास अधिकारी अमृत सोलंकी, पूर्व प्रधान समाराम गरासिया, पुलिस उप अधीक्षक अचल सिंह देवड़ा, मौजूद रहे. 
Report- Subhash Rohiswal
यह भी पढ़ें- अरनिया गांव के निकट पैंथर ने किया हमला, महिला चिल्लाई, ग्रामीण दौड़ पड़े  
अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां
 क्लिक करें 

Trending news