Bali : केसुली बांध से नहर छोड़ने की तारीख आगे बढ़ाई, अब 10 अक्टूबर को मिलेगा पानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1382645

Bali : केसुली बांध से नहर छोड़ने की तारीख आगे बढ़ाई, अब 10 अक्टूबर को मिलेगा पानी

केसुली बांध की नहर छोड़ने से पहले ही निचले गांवो के लोगों ने धरना शुरु कर दिया, कमांड के किसानों ने भी बैठक बुलाई जिसके बाद प्रशासन ने मामला शांत किया

 

Bali : केसुली बांध से नहर छोड़ने की तारीख आगे बढ़ाई, अब 10 अक्टूबर को मिलेगा पानी

Bali : राजस्थान के पाली के बाली में केसुली बांध में नहर विवाद के चलते बुधवार को नहर नहीं खुल पायी. दरअसल जल वितरण कमेटी की बैठक में 5 अक्टूबर को नहर से पानी छोड़ना तय हुआ था. लेकिन बुधवार सुबह अचानक बांध के निचले हिस्से वाले गांवो के लोगों ने नहर के गेट के पास तंबू लगाकर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया. उनकी मांग थी कि बांध से पानी नहीं छोड़ा जाए, ताकि निचले हिस्से के गांवो के कुएं रिचार्ज हो सके.

वही धरना प्रदर्शन की सूचना मिलते ही केसुली बांध जल वितरण कमेटी अध्यक्ष किशनसिंह राजपूत, सरपंच जयदेवसिंह चारण समेत सैंकड़ों काश्तकार रामपुरा ढाणी मोल्डेश्वर महादेव जी मन्दिर में जमा होकर सभा आयोजित की. बांध के किसानों ने कहा की बाहरी लोग आकर शांति व्यवस्था खराब कर रहे है. उनकी मांगे सरासर गलत है.

प्रशासन ने दोनों पक्षों से वार्ता की
प्रशासन ने सर्वप्रथम निपल, जीवन्द, बोरड़ी, पाबूजी देवली, ढारिया इत्यादि गांवों से आये लोगों के साथ बैठक की, जिसमें उपस्थित लोगों ने बताया कि खेत खाली नहीं होने के बाद भी 5 अक्टूबर को नहर से पानी छोड़ा जा रहा है. ये आगे बढ़ाया जाए. बाद में प्रशासन ने केसुली बांध कमांड क्षेत्र के किसानों से वार्ता की.

एसडीएम की समझाइश पर 10 अक्टूबर को नहर छोड़ने पर सहमति बनी. वही पुनः निचले गांव निपल, जीवन,बोरड़ी, पाबूजी देवली इत्यादि गांवो के सैकड़ों लोगों को धरना समाप्त करने को कहा. मगर कुछ लोग बांध से पानी बीस अक्टूबर को छोड़ने की बात पर अड़े है. आखिरकार प्रशासन और प्रतिनिधि मंडल के बीच दस अक्टूबर को नहर छोड़ने की सहमति बनी. प्रतिनिधि मंडल के नेनाराम ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारी लड़ाई लम्बी है. फिलहाल नहर का पानी छोड़ने पर सहमत है.

बांध में साढ़े दस फिट पानी उपलब्ध,दो पाण मिलेगी
मोल्डेश्वर महादेव मन्दिर प्रांगण के प्रशासन और कमांड के किसानों के बीच हुई वार्ता के बाद स्पष्ट किया गया कि नहर छोड़ने की तिथि में बदलाव किया गया है. इसके अलावा जल वितरण कमेटी की बैठक में पूर्व में लिए गए फैसले यथावत रहेंगे. वर्तमान में करीब साढ़े दस फिट पानी बांध में उपलब्ध है. जिससे किसानों को दो पाण देना प्रस्तावित है.

ये रहे मौजूद
देसूरी उपखण्ड अधिकारी राजलक्ष्मी गहलोत, तहसीलदार कैलाश इनाणीया, एरिकेशन एईएन रोहित कुमार, देसूरी सीआई मुकेश कुमार, खिंवाड़ा थानाधिकारी टीकमाराम भाटी मय भारी पुलिस जाब्ता, नायब तहसीलदार, आरआई लखमाराम, केसुली सरपंच जयदेवसिंह चारण, केसुली बांध जल वितरण कमेटी अध्यक्ष किशनसिंह राजपूत, पूर्व अध्यक्ष जेताराम चौधरी,सुपरवाइजर प्रेमसिंह भाटी मौजूद रहे.

Khandela : रेस्टोरेंट में चोरी के बाद, कोल्ड ड्रिक, मिठाई और चॉकलेट खाते सीसीटीवी में कैद हुए चोर
 

Trending news