Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2360600
photoDetails1rajasthan

Chanakya Niti: पुरुषों को अपनाने चाहिए जीवन में ये 5 गुण, हर कोई होगा आकर्षित

आचार्य चाणक्य के मुताबिक पुरुषों को जीवन में  5 गुण जरूर अपनाने चाहिए. इससे हर कोई आकर्षित हो सकता है. जानिए आचार्य चाणक्य ने किन गुणों की बात कही है.

चाणक्य नीति

1/5
चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की बातों को मानकर जीवन में सफलता पाने में आसानी हो सकती है. आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में कई बातों के बारे में जानकारी दी है.  लेकिन क्या आपको पता है कि आचार्य चाणक्य के मुताबिक पुरुषों को कौन से 5 गुण अपनाने चाहिए?

चाणक्य नीति सिद्धांत

2/5
चाणक्य नीति सिद्धांत

आचार्य चाणक्य के मुताबिक अगर कोई पुरुष किसी को अपनी ओर आकर्षित करना चाहता है तो उसे अपना स्वभाव बेहद ही सरल ( गुण-1) और दूसरों की मदद करने वाला रखना ( गुण-2) चाहिए. ऐसा करने से आपको हर कोई पसंद करेगा.

आचार्य चाणक्य

3/5
आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के मुताबिक जो पुरुष अपने माता-पिता और बड़ों का आदर करता है (गुण-3)ऐसे पुरुषों को ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. माता-पिता का आदर करने और बड़ों की बात मानने से मन को भी अच्छा महसूस होगा.

चाणक्य नीति के मुताबिक पुरुषों के गुण

4/5
चाणक्य नीति के मुताबिक पुरुषों के गुण

आचार्य चाणक्य के मुताबिक जो पुरुष अपने काम को हमेशा तरजीह (गुण-4)देता है और झूठ बोलने से बचता है (गुण-5)ऐसे पुरुष को ज्यादातर लोग पसंद करते हैं. 

5/5

हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. अत: इस लेख में लिखी जानकारी को पढ़कर अपनाना या नहीं अपनाना पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है. आप संबंधित विषय में एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं. ज़ी राजस्थान की टीम इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करती  है.