Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2396606
photoDetails1rajasthan

communication skills: बातचीत के दौरान सामने वाले को इरिटेट करती है आपकी ये आदत, इसलिए लड़कियां भी आस-पास नहीं भटकती!

बातचीत के दौरान सामने वाले को कुछ बातें इरिटेट कर सकती हैं. अगर आप में भी ये आदतें हैं तो इनको जानिए और आपको इनको सुधारने का प्रयास करना चाहिए.

communication skills

1/5
communication skills

कई बार बातचीत के दौरान हम कुछ ऐसी आदतों को अपना लेते हैं जिससे लोग हमसे बातचीत करने से बचते हैं. आपने कभी इस बात को गौर किया हो या नहीं लेकिन communication skills अगर आप सीखना चाहते हैं तो आपको इस आदत के बारे में पता होना चाहिए. साथ ही ये आदत अगर आप में भी तो इस पर सुधार करना चाहिए.

how to improve communication skills

2/5
how to improve communication skills

किसी से भी बातचीत के दौरान हमेशा सामने वाले की बात को पहले पूरा होने दें उसके बाद ही अपनी बात को रखें. अक्सर ऐसा होता है कि किसी भी टॉपिक पर अपना ज्ञान देना या उससे जुड़ा किस्सा शेयर करने की जल्दबाजी सभी को रहती है ऐसे में उस टॉपिक पर पहले से जो बातचीत चल रही हो उसे पूरा होने दें उसके बाद ही अपनी बात रखें.

communication skills training

3/5
communication skills training

सामने वाले से बातचीत करते समय इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि बातचीत के दौरान आपके मुंह से थूक ना निकले. कई लोगों में ये आदत होती है कि वह बातचीत के दौरान मुंह से थूक बाहर निकालते हैं. ये बात सामने वाले व्यक्ति जिससे आप बातचीत कर रहे हैं उसे बुरा लग सकती है...हालांकि हो सकता है कि इस बारे में 'शर्म' की या आपको बुरा ना लग जाए इस वजह से आपको जानकारी नहीं मिलती है.

good communication skill

4/5
good communication skill

बातचीत के दौरान अपना पक्ष किसी भी टॉपिक पर मजबूत तथ्यों के साथ रखें. इससे लोग आपकी बातों से प्रभावित होंगे. साथ ही बार-बार आपसे बातचीत करने के लिए उत्साहित रहेंगे. 

improve communication skills

5/5
improve communication skills

बातचीत के दौरान कभी भी नजरें नहीं चुराएं. हमेशा सामने वाले शख्स की आंखों से आंखें मिलाकर बातचीत करें. हालांकि इस बात का ध्यान रहे कि आपके चेहरे पर हल्की से मुस्कान मेंटेन रहे. इन बातों को अपना कर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स में सुधार लेकर आ सकते हैं.