Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2479189
photoDetails1rajasthan

Diwali 2024: 30 या 31 अक्टूबर..., कब मनाई जाएगी दिवाली? जानें गणेश-लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त

Diwali 2024: दिवाली का त्योहार नजदीक है. लेकिन किस तारीख को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा, इसको लेकर असमन्स बना हुआ था, जो अब दूर हो गया है. तो च लिए बताते हैं कब होगा लक्ष्मी पूजन?

रोशनी का त्योहार दिवाली

1/5
रोशनी का त्योहार दिवाली

हिंदू धर्म में दिवाली के त्योहार का बहुत अधिक महत्व माना गया है. अमावस की रात मनाया जाने वाला ये त्योहार राम के वनवास से लौटने का प्रतीक है. इस दिन पूरे देश में दिए जलाकर भगवान से सुख-समृद्धी की प्रार्थना की जाती है.

किस दिन मनाई जाएगी दिवाली?

2/5
किस दिन मनाई जाएगी दिवाली?

दिवाली की डेट को लेकर इस बार काफी कन्फूजन बना हुआ था कि लक्ष्मी-गणेश पूजा 30 अक्टूबर को होगी या फिर 31 अक्टूबर को. लेकिन अब तारीख तय हो गई है. दिवाली 31 अक्टूबर, दिन गुरुवार को मनाई जाएगी. क्योंकि कार्तिक माह की अमावस्या तिथि 31 अक्टूबर को सूर्यास्त के पहले शुरू होगी. वहीं 1 नवंबर को सूर्यास्त के बाद समाप्त हो जाएगी.

इस समय पूजा का है शुभ मुहूर्त

3/5
इस समय पूजा का है शुभ मुहूर्त

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस बार लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त 31 अक्टूबर शाम 5 बजे से शुरू हो जाएगा. वहीं रात 10 बजकर 30 मिनट तक रहेगा.

ये खास भोग चढ़ाएं

4/5
ये खास भोग चढ़ाएं

देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश को भोग में खीर, सिंघाड़ा, अनार, नारियल, पान का पत्ता, हलवा, मखाने, सफेद रंग की मिठाई, खील, लाही, गट्टा, चूरा, इलायची दाने का भोग जरूर लगाएं.

राम की नगरी अयोध्या में इस दिन दिवाली

5/5
राम की नगरी अयोध्या में इस दिन दिवाली

रामनगरी अयोध्या में छोटी दीपावली  30 अक्टूबर को मनायी जाएगी. वहीं बड़ी दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. इस दिन पूरा देश दियों की रोशनी से जगमगाएगा.