Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2401009
photoDetails1rajasthan

Krishna Janmashtami 2024: लड्डू गोपाल को इन 5 चीजों का लगाएं भोग, नहीं होगी धन-धान्य की कमी

Krishna Janmashtami 2024: अगर आप बाल गोपाल को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो इस जन्माष्टमी के दिन नन्हे कान्हा को इन 5 चीजों का भोग जरूर लगाएं. 

 

पंजीरी

1/5
पंजीरी

जन्माष्टमी के दिन कान्हा जी को पंजीरी का भोग अवश्य लगाएं.  पंजीरी के बिना जन्माष्टमी की पूजा को अधूरा माना जाता है.  पंजीरी गेहूं के आटे, चीनी और घी से बनाई जाती है. इसमें बादाम, काजू,  इलायची पाउडर, किशमिश, नारियल और मखाना मिलाकर इसे तैयार करते हैं. कई जगह धनिया की पंजीरी भी बनाई जाती है.

 

माखन-मिश्री

2/5
माखन-मिश्री

बाल गोपाल को माखन मिश्री सबसे ज्यादा प्रिय है. इसलिए जन्माष्टमी के दिन लड्डू गोपाल को माखन-मिश्री का भोग लगाना न भूलें.  पौराणिक कथाओं के अनुसार, मईया यशोदा कान्हा को माखन में मिसरी मिलाकर खिलाया करती थी. इसलिए कान्हा का भोग माखन मिश्री के बिना अधूरा माना जाता है.

 

पंचामृत

3/5
पंचामृत

श्री कृष्ण की पूजा में पंचामृत शामिल करें.  कहते हैं कि पंचामृत के बिना जन्माष्टमी की पूजा नहीं हो सकती है. पंचामृत बनाने के लिए उसमें 5 चीजों को मिलाएं, दूध, दही, घी,  गंगाजल और शहद. पंचमामृत और कान्हा जी के अन्य भोग सामग्री में तुलसी का पत्ता जरूर डालें.  तुलसी के बिना बाल गोपाल का भोग पूरा नहीं होता है.

खीर

4/5
खीर

श्री कृष्ण कन्हैया को खीर भी बेहद भाती है. मान्यताओं के मुताबिक, यशोदा मां कृष्ण जी को खीर खिलाती थी. खीर बाल गोपाल के प्रिय भोजन में शामिल है. कृष्ण जन्म के दिन मुरलीधर को खीर का भोग जरूर लगाएं.

 

दही, खीरा और केला

5/5
दही, खीरा और केला

जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण की भोग की थाली में दही, केला और खीरा जरूर शामिल करें. भगवान को दही, केला और खीरा भी बेहद प्रिय है.