Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2356607
photoDetails1rajasthan

QR Code Scam: राजस्थान में क्यू आर कोड स्कैन करते ही खाली हो रहे बैंक अकाउंट, जानें कैसे बचें

QR Code Scam: आज के समय में लोगों के साथ स्कैम होना आम बात हो गया है. स्कैम के कई तरीके आपने सुने होंगे. ऐसा ही एक तरीका QR Code Scan का है. 

क्यूआर कोड

1/7
क्यूआर कोड

आज के समय में लोगों के साथ स्कैम होना आम बात हो गया है. स्कैम के कई तरीके आपने सुने होंगे. ऐसा ही एक तरीका QR Code Scan का है. इस तरह के स्कैम में स्कैमर्स आपको एक QR Code भेजते हैं और उसे स्कैन करने के लिए कहते हैं. जैसे ही आप कोड को स्कैन करेंगे आपके अकाउंट से पैसे उसके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएंगे. वैसे क्यूआर कोड स्कैम है तो पुराना लेकिन राजस्थान में मामले बढ़ रहे है. ऐसे ही कई मामले जयपुर में आ चुके हैं. 

 

स्कैमर्स

2/7
स्कैमर्स

स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल करते रहते हैं. कभी वाट्सऐप पर लिंक भेजकर, तो कभी 5G अपग्रेड के नाम पर ठगी करते हैं. ऐसा ही एक स्कैम ऑनलाइन मार्केट प्लेस से जुड़ा हुआ है. इस तरह के फ्रॉड्स में स्कैमर्स लोगों को अपनी बात में उतारकर QR कोड का इस्तेमाल करते हैं फिर ठगी करते हैं. 

फ्रॉड्स

3/7
फ्रॉड्स

ऐसे फ्रॉड्स का होना बहुत ही कॉमन है. इससे बचने के लिए आपको कुछ बातों का पता होना जरूरी है. पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन पेमेंट और ऑनलाइन शॉपिंग का चलन  काफी ज्यादा बढ़ गया है. जिसका फायदा स्कैमर्स उठा रहे हैं. इस तरह के स्कैम से बचने के लिए आपको इसके बारे में समझना होगा. 

ऑनलाइन मार्केट प्लेस

4/7
ऑनलाइन मार्केट प्लेस

ऐसे फ्रॉड में स्कैमर्स ऑनलाइन मार्केट प्लेस का सहारा लेते हैं. जैसे आपने किसी पुराने सामान को बेचने के लिए किसी प्लेटफॉर्म पर एक ऑनलाइन पोस्ट डालते है. इस पोस्ट से जुड़े आपको कई सारे फोन कॉल आते हैं. स्कैमर्स इसका फायदा उठाकर आपसे संपर्क करते हैं और बताते हैं कि वो डील करना चाहते हैं. स्कैमर्स आपसे पैसों को लेकर कोई बातचीत नहीं करते हैं, जिससे आप भी जल्दबाजी में डील पूरी करना चाहते हैं. 

एडवांस पेमेंट

5/7
एडवांस पेमेंट

स्कैमर्स को आपके इसी जल्दबाजी का फायदा मिलता है. स्कैमर्स आपसे एडवांस पेमेंट की बात कहते हुए एक क्यूआर कोड भेजते हैं. जिसे वो यूजर्स को स्कैन करने के लिए कहते हैं, जिससे उनके अकाउंट में पेमेंट आ जाएगी. जैसे ही आप क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं आपके अकाउंट से पेमेंट स्कैमर्स के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा. 

OTP

6/7
OTP

अपनी बैंकिंग डिटेल्स आपको कभी भी किसी से शेयर नहीं करनी चाहिए. अगर कोई आपको क्यूआर कोड भेजता है, तो उसे स्कैन ना करें. अपना OTP कभी भी किसी दूसरे से शेयर ना करें. OLX जैसे किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से सामान खरीदते हुए चेक करें कि यूजर जेन्यूइन है या नहीं है.  

 

कोड स्कैन

7/7
कोड स्कैन

इस तरह के स्कैम से बचने के लिए सबसे पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. जितना ज्यादा आप जागरूक होंगे. आपके साथ ठगी का मौका उतना ही कम हो जाएगा. आपको पेमेंट अपने अकाउंट में लेने के लिए कभी भी किसी कोड को स्कैन करने की जरूरत नहीं होता है. बल्कि ये प्रॉसेस पेमेंट ट्रांसफर करने का होता है.