Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2396469
photoDetails1rajasthan

क्या आपने खाया राजस्थान का रॉयल फेमस 'दही का हलवा'? जो मुंह में रखते ही जाता घुल

Rajasthani Dahi ka Halwa: आपने मूंग, सूजी, आटे का हलवा खाया होगा लेकिन आज हम आपको राजस्थान फेमस दही के हलवे के बारे में बताने जा रहे हैं. ये हलवा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. दही का हलवा अरब के व्यापारियों के लिए बनाया जाता था, जो राजा-रजवाड़ों के समय से बनता आ रहा है. 

 

सामान

1/5
सामान

राजस्थानी फेमस दही का हलवा बनाने के लिए सूजी- 1 कप, चीनी- 1 कप, हंग कर्ड (दही)- 1 कटोरी, घी- 1 कटोरी, केसर वाला दूध- 1 कप ड्राई फ्रूट्स- जरूरत के अनुसार और पानी- जरूरत के अनुसार चाहिए होगा. 

लाइट ब्राउन

2/5
लाइट ब्राउन

दही का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर कढ़ाई रखकर गर्म करें. इसके बाद उसमें घी डालें और सूजी डालकर लाइट ब्राउन होने तक भून लें. इसके बाद इसमें चीनी मिक्स करें. 

 

दही मिक्स करें

3/5
दही मिक्स करें

फिर 2 मिनट तक चीनी को सूजी में अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें पानी डालें. पानी को मिक्स करने के बाद इसको 1 से 2 मिनट तक पकाएं. जब यह आपको ड्राई नजर आने लगें तो इसमें पानी निकला दही मिक्स कर दें. 

 

सूजी और दही

4/5
सूजी और दही

इसके बाद सूजी और दही दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें और 5 से 6 मिनट तक पकाएं. ध्यान रखें कि इसे लगातार चलाते रहें और गैस को कम कर लें. 

 

ड्राई फ्रूट्स

5/5
ड्राई फ्रूट्स

जब हलवे में दही मिक्स हो जाएं, तो इसमें ड्राई फ्रूट्स डाल दें, जिसमें आप काजू, किशमिश, और बादाम तीनों को डाल सकते हैं. इसके बाद  3 से 4 मिनट तक पकाएं और फिर इसमें केसर का दूध डाल दें.