X

यूके के हाउस ऑफ काॅमंस के अध्यक्ष लिंडसे हाॅयल हुए Om Birla के फैन, जमकर की देश की तारीफ

जी-20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के सम्मेलन के दौरान बिरला और हॉयल की भेंट हुई. 

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इटली के दौरे पर

1/4
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इटली के दौरे पर

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला इटली के दौरे पर हैं. लोकसभा अध्यक्ष बिरला और यूके के हाउस ऑफ काॅमंस के अध्यक्ष लिंडसे हाॅयल के बीच आज भेंट हुई. जी-20 देशों की संसदों के अध्यक्षों के सम्मेलन के दौरान बिरला और हॉयल की भेंट हुई. 

 

बिरला ने देशों की संप्रभुता के सम्मान का उठाया विषय

2/4
बिरला ने देशों की संप्रभुता के सम्मान का उठाया विषय

इस दौरान बिरला ने देशों की संप्रभुता के सम्मान का विषय उठाया. स्पीकर बिरला ने कहा कि हर देश की अपनी संप्रभुता है जिसका अन्य देशों को सम्मान करना चाहिए. किसी देश की संसद अन्य देशों के आंतरिक मामले उठाने की इजाजत नहीं दे. जब तक उस देश के हित प्रभावित नहीं हो तब तक दूसरे देशों के आंतरिक मामले उठाने की इजाजत नहीं दे. हॉयल ने कहा कि भारत के आंतरिक मामलों में हम भारत सरकार के साथ हैं. भारत से जुड़े विषय उठाने की ब्रिटिश संसद में कोशिश हुई, लेकिन हमने इजाजत नहीं दी. 

 

भारतीय ब्रिटिश कंपनियों और समाज में दे रहे योगदान

3/4
भारतीय ब्रिटिश कंपनियों और समाज में दे रहे योगदान

लिंडसे ने ब्रिटेन की तरक्की में भारतीयों के योगदान की भी सराहना की. लिंडसे ने कहा कि दूसरे विश्व युद्ध के बाद ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को भारतीयों ने संबल दिया. ब्रिटिश के हेल्थ सेक्टर में भी भारतीय चिकित्सकों की अहम भूमिका है. ब्रिटेन में रह रहे 1.6 मिलियन भारतीय ब्रिटिश कंपनियों और समाज में अहम योगदान दे रहे हैं. ब्रिटेन में पढ़ने आने वाले भारतीय विद्यार्थी भी दोनों देशों के सांस्कृतिक आदान-प्रदान का प्रमुख स्रोत है. 

लिंडसे ने की विराट कोहली की तारीफ

4/4
लिंडसे ने की विराट कोहली की तारीफ

दोनों अध्यक्षों ने आर्थिक क्षेत्र में साथ मिलकर आगे बढ़ने की प्रतिबद्धता जताई. लिंडसे ने बताया कि वे भारतीय क्रिकेटरों के भी बड़े फैन हैं. फारूख इंजीनियर का उनके क्षेत्र की टीम लंकाशायर से बहरा रिश्ता रहा है. लिंडसे ने ख्वाइश जताई कि विराट कोहली भी लंकाशायर टीम से जुड़ें. लिंडसे ने कहा कि वे क्रिकेट देखने के लिए भारत जरूर आएंगे.

photo-gallery