Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2358502
photoDetails1rajasthan

Vastu tips: बचत तो नहीं लेकिन हो रहें हैं जमकर फिजूल खर्चे , चिंता ना करें घर में धन को संजो कर इस दिशा में रखें

बचत तो नहीं लेकिन फिजूल खर्चे ज्यादा हो रहे हैं तो आपको इन खर्चों को रोकने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए. जानिए वास्तु शास्त्र में फिजूल के खर्चों को रोकने के लिए क्या उपाय बताए गए हैं?

Vastu Tips

1/6
Vastu Tips

कई बार ऐसा होता है कि घर में या निजी जीवन में फिजूल के खर्चे रोकने पर भी नहीं रुक पाते हैं..हर महीने कोई ना कोई ऐसा खर्चा हो ही जाता है जिसकी जरूरत नहीं होती है. इन फिजूल के खर्चों को रोकने के लिए आप कुछ वास्तु के टिप्स एंड ट्रिक्स अपना सकते हैं.

Vastu Shastra

2/6
Vastu Shastra

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में धन को रखने के लिए भी जगह निर्धारित की गई है.  जो जगह निर्धारित की गई है उसी जगह पर धन को रखना चाहिए. कई बार इन बातों को फॉलो नहीं किया जाता है और फिजूल के खर्च बढ़ते ही जाते हैं. 

Keep money in north direction of house

3/6
Keep money in north direction of house

वास्‍तु  के जानकारों के मुताबिक फिजूल के खर्चों से बचने और कर्ज से जल्द मुक्ति पाने के लिए घर में उत्तर दिशा में पैसा रखना चाहिए. ये दिशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश द्वार भी वास्तु के मुताबिक मानी जाती है.

ways to stop unnecessary expenditure

4/6
ways to stop unnecessary expenditure

वास्तु के मुताबिक घर में उत्तर दिशा को ही धन की देवी लक्ष्मी और कुबेर देव का वास होता है. इसलिए इस दिशा में धन को रखने से पैसों से संबंधित समस्याओं का समाधान हो सकता है. 

Vastu tips to save money

5/6
Vastu tips to save money

घर में भगवान कुबेर या माता लक्ष्मी की पूजा भी इसी दिशा में करनी चाहिए. इससे उनकी कृपा सदैव बनी रहती है और धन से संबंधित समस्याओं से जल्द से जल्द मुक्ति मिल सकती है.

6/6

हमारा मकसद, आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाना है. हम आपके लिए इस तरह की जानकारियां विभिन्न विश्वसनीय वेबसाइट्स से जुटाने का प्रयास करते हैं. अत: इस लेख में लिखी जानकारी को पढ़कर अपनाना या नहीं अपनाना पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है. आप संबंधित विषय में एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं. ज़ी राजस्थान की टीम इस खबर से संबंधित किसी तथ्य की पुष्टि नहीं करती  है.