किरोड़ीलाल मीणा का दावा, राजस्थान में जल जीवन मिशन में 20 हजार करोड़ की गड़बड़ी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1744631

किरोड़ीलाल मीणा का दावा, राजस्थान में जल जीवन मिशन में 20 हजार करोड़ की गड़बड़ी

सांसद किरोडी लाल मीणा की प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने बजट में 2019 में घोषणा की थी शुद्ध जल हर घर तक पहुंचाना है. हर घर जल हर घर नल में करोड़ों रुपए राज्य सरकार ने दिया. राजस्थान सरकार हर घर नल पहुंचाने में सबसे फिसड्डी है. इसमें भी हजारों करोड़ का घोटाला किया गया है.

किरोड़ीलाल मीणा का दावा, राजस्थान में जल जीवन मिशन में 20 हजार करोड़ की गड़बड़ी

Jaipur News : सांसद किरोडी लाल मीणा की प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने बजट में 2019 में घोषणा की थी शुद्ध जल हर घर तक पहुंचाना है. हर घर जल हर घर नल में करोड़ों रुपए राज्य सरकार ने दिया. राजस्थान सरकार हर घर नल पहुंचाने में सबसे फिसड्डी है. इसमें भी हजारों करोड़ का घोटाला किया गया है.

सांसद मीणा ने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने जल जीवन मिशन के द्वारा कई फर्मों को कार्य दिया. नियम कायदे कानून को तोड़कर कार्य देवें. शाहपुरा की गणपति ट्यूबबेल कंपनी और श्री श्याम ट्यूबल कंपनी शाहपुरा को ठेका दिया. दोनों कंपनियों ने 1000 करोड़ का घोटाला किया. गणपति कंपनी ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर 2 साल में 900 करोड़ के वर्क आर्डर के लिए. 

20 हरार करोड़ का घोटाला

7 जून 2023 को विजिलेंस डिपार्टमेंट पत्र देकर एसीएस सुबोध अग्रवाल का ध्यान आकर्षित किया. ACS ने मुख्य सतर्कता आयुक्त को उन्होंने कॉपी भेजी है इस संबंध में जांच नहीं की गई. फर्जी दस्तावेज के दौरान हासिल किए गए नौ सौ करोड़ के टेंडर घोटाले में पीएचईडी के कई अधिकारी शामिल है. ई-मेल आईडी और प्रमाण पत्र भी फर्जी है. भारत सरकार के उपक्रम इरकॉन के नाम पर फर्जी लेटर हेड पर राजस्थान सरकार ने वर्क ऑर्डर जारी कर दी. सांसद मीणा ने आरोप लगाया कि इस मामले में 20, 000 करोड़ का मोटा-मोटा खेल हुआ है.

किरोड़ी ने आरोप लगाया कि जल जीवन मिशन के 48 प्रोजेक्ट 30 से 40% ज्यादा टेंडर दिए गए हैं. नियमानुसार 10% से ज्यादा नहीं जा सकती. सांसद मीणा ने कहा कि जो फर्म ने चाहा वह एसीएस सुबोध अग्रवाल ने कर दिया. मंत्री की भी इस पर सहमति ले ली गई. 48 प्रोजेक्ट 20 हजार करोड़ से ज्यादा के हैं. 12 अप्रैल 2023 को वित्त विभाग ने आदेश दिया कि केंद्र सरकार से 50% दे सकती है, उसकी स्वीकृति लेकर कार्य किए जाए. केंद्र सरकार की स्वीकृति लिए बिना राज्य का पीएचडी विभाग करोड़ों रुपए के काम कर रहा है.

ACS सुबोध अग्रवाल भी घोटाले में शामिल

मीणा ने कहा कि फर्जी दस्तावेजों के जरिए सामने जिनके पास अनुभव नहीं था उन्हें हजारों करोड़ के काम दे दिए. मंत्री और एसीएस जल संसाधन सुबोध अग्रवाल 20000 करोड़ के घोटाले में शामिल है. संसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि थाने में एसएस सुबोध अग्रवाल और मंत्रियों के खिलाफ संबंधित अधिकारियों कर्मचारियों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाएंगे. मुख्य सतर्कता अधिकारी को ज्ञापन देकर जांच करने का आग्रह किया जाएगा. तीन पत्र देने के बाद भी acs ने तो ऐसी कार्रवाई की है. मुख्यमंत्री ने संज्ञान लिया तो मुख्य सतर्कता आयुक्त को देंगे, सुनवाई नहीं की तो ईडी में भी शिकायत करेंगे.

बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीणा की प्रेस वार्ता में कहा कि राज्य के CVC को शिकायत देंगे, नहीं सुनेगे तो सेंट्रल CVC को एसीएस सुबोध अग्रवाल की शिकायत देंगे. सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने कहा कि 20000 करोड के घोटाले में मुख्यमंत्री जलदाय मंत्री महेश जोशी खिलाफ कार्रवाई करें या नैतिकता के नाते अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री को सौंपै. दोनों फार्म के प्रतिनिधि जलदाय मंत्री के आवास पर हाजिरी बजाते हैं.

यह भी पढ़ेंः 

IAS टीना डाबी की बहन IAS रिया डाबी ने की IPS मनीष कुमार से शादी

वसुंधरा राजे को अशोक गहलोत की बताया बहन, सचिन पायलट पर भी तंज, श्रीगंगानगर में केजरीवाल का चुनावी बिगुल

Trending news