जन्माष्टमी पर प्रतापगढ़ में इंद्रदेव हुए मेहरबान, खुशी से झूम उठे जिले के किसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1859807

जन्माष्टमी पर प्रतापगढ़ में इंद्रदेव हुए मेहरबान, खुशी से झूम उठे जिले के किसान

Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ में 20 दिनों बाद फिर से मानसून सक्रिय हुआ है. आज सुबह से ही रिमझिम बरसात का दौर जारी है. इलाके में मुरझा रही फसलों को फिर से जीवनदान मिला है. बरसात के बाद तापमान में आई गिरावट से लोगों को भी गर्मी से राहत मिली है. 

जन्माष्टमी पर प्रतापगढ़ में इंद्रदेव हुए मेहरबान, खुशी से झूम उठे जिले के किसान

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में 20 दिनों बाद फिर से मानसून सक्रिय हुआ है. आज सुबह से ही रिमझिम बरसात का दौर जारी है. इलाके में मुरझा रही फसलों को फिर से जीवनदान मिला है. बरसात के बाद तापमान में आई गिरावट से लोगों को भी गर्मी से राहत मिली है. जिले में अभी तक औसत की मात्र 50% बरसात हुई है.

मानसून के रूठ जाने से बीते 20 दिनों से जिले में बरसात नहीं हुई, जिससे किसानों, व्यापारियों और आमजन की चिंताएं बढ़ने लगी थी. इसको लेकर लोग तरह-तरह के जतन कर रहे थे. कहीं हवन पूजन, कहीं अभिषेक तो कहीं चोला चढ़ाने के भी आयोजन इंद्र देवता को मनाने के लिए किया जा रहे थे. 

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन लीक हुई शाहरुख खान की फिल्म 'जवान', HD प्रिंट में धड़ाधड़ डाउनलोड कर रहे लोग

 

मुरझा रही फसलों को बचाने के लिए किसानों के पास इंद्र देवता को मनाने के सिवाय कोई विकल्प नहीं था. आज इंद्र देवता ने लोगों की सुनवाई की और सुबह से ही जिले में रिमझिम बरसात का दौर शुरू हो गया. जिले में किसानों ने मक्का, सोयाबीन, उड़द, मूंगफली, तिल्ली आदि की बुवाई कर रखी है. 

इस बरसात से फसलों को जीवनदान मिलने की उम्मीद है, हालांकि कई इलाकों में फसलें पहले ही तबाह हो चुकी है. जलाशयों में पानी की आवक नहीं के बराबर हुई है. जिले में अभी तक 20 इंच बरसात हुई है, जो औसत का 50% है.

पढ़ें यह भी खबर

कृष्ण जन्माष्टमी पर राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

Rajasthan Weather: राजस्थान में एक बार फिर बारिश का दौर चल रहा है. बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम का असर प्रदेश के कई हिस्सों में दिखाई दे रहा है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के दो जिलों में पारा 40 डिग्री व उससे अधिक पहुंच गया है. 

इसके अलावा जिन हिस्सों में बारिश हुई है, वहां के लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक, तीन-चार दिन राजस्थान के ज्यादातर जिलों में भारी बरसात होने के आसार हैं. साथ ही,  कोटा-उदयपुर संभाग में एक-दो स्थान पर जोरदार बारिश का अलर्ट है.

यहां दर्ज हुई बारिश 
प्रदेश में बुधवार को बांसवाड़ा में 2.5, चूरू में 17.8, भीलवाड़ा में 1.4 मिमी, धौलपुर में 8.5, उदयपुर में 9.6, बारां में 20 मिमी बारिश दर्ज की गई. साथ ही तेज हवाओं के साथ यहां का मौसम सुहावना हो गया. इसके अलावा राजस्थानी की राजधानी जयपुर में भी शाम को 6 बजे बाद आंधी के साथ बूंदाबांदी हुई. बारिश होने की वजह से यहां का  तापमान में 2-4 डिग्री तक की गिर गया. 

Trending news