Pratapgath Police : अपराध रोकने, अपराधियों को पकड़ने के लिए प्रतापगढ़ पुलिस आधुनिक संसाधनों से होगी लैस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2020606

Pratapgath Police : अपराध रोकने, अपराधियों को पकड़ने के लिए प्रतापगढ़ पुलिस आधुनिक संसाधनों से होगी लैस

Rajasthan Police : राजस्थान पुलिस ने नवाचार व बेहतर कानून व्यवस्था के लिए 108 एम्बुलेंस की तर्ज पर थानों में 112 डायल के पांच वाहन लगाए है.सूचना मिलने के महज 2 मिनट में वाहन को घटनास्थल के लिए रवाना होगा.

Pratapgath Police : अपराध रोकने, अपराधियों को पकड़ने के लिए प्रतापगढ़ पुलिस आधुनिक संसाधनों से होगी लैस

Rajasthan Police News: राजस्थान पुलिस ने नवाचार व बेहतर कानून व्यवस्था के लिए 108 एम्बुलेंस की तर्ज पर आधुनिक संसाधनों से लैस जिले के कुल 5 थानों में 112 डायल के पांच वाहन लगाए है.

प्रतापगढ़ पुलिस आधुनिक संसाधनों से होगी लैस 

जिले में किसी भी व्यक्ति को पुलिस सहायता की जरूरत होगी तो 112 नंबर डायल करते ही उसके पास गाड़ी पहुंच जाएगी. दो से तीन थानों के मध्य एक वाहन का संचालन होगा. अपराध रोकने, अपराधियों को पकड़ने और आमजन को शीघ्र सहायता के लिए प्रतापगढ़ पुलिस को आधुनिक संसाधनों वाली पांच बोलेरो गाड़ियां दी गई है.

अपराध रोकने के लिए नई मुहिम

इन गाड़ियों का कनेक्शन पुलिस कंट्रोल रूम से होगा. जरूरतमंद के 112 नंबर डायल करते ही फोन कंट्रोल रूम में रिसीव होगा. कंट्रोल रूम से पुलिसकर्मी जरूरतमंद का नाम, मोबाइल नंबर और उसकी लोकेशन गाड़ी चालक को बताएंगे. गाड़ी में ऑनलाइन रूट तैयार होगा और पुलिस लोकेशन पर पहुंचकर जरूरतमंद की मदद करेगी.

आपातकालीन सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल मौके के लिए रवाना हो जाएगी. इस वाहन में तीन पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे. इसके अलावा वाहन का चालक वाहन उपलब्ध करवाने वाली कंपनी का होगा. सूचना मिलने के महज 2 मिनट में वाहन को घटनास्थल के लिए रवाना होगा.

यह वाहन मेडिकल किट और हथियार से लैस होगा. इसके अलावा गाड़ी के चारों दिशाओं में 6 सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं, जो सीधे अभय कमांड सेंटर से जुड़े हैं. किसी भी वारदात या घटना की सूचना पर जब गाड़ी मौके पर पहुंचती है तो चारों दिशाओं में हो रहे मूवमेंट को उसके जरिए लाइव देखकर कैप्चर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- जयपुर में पहले पति ने की पत्नी की हत्या, फिर जलाया चेहरा

प्रथम प्रतिक्रिया वाहन (एफआरवी) को आधुनिक मोबाइल डाटा टर्मिनल (एमडीटी) कैमरा, वायरलेस सेट, जीपीएस पब्लिक एड्रेस सिस्टम, फ़र्स्ट एड बाक्स, स्ट्रेचर एवं अन्य आपातकालीन उपकरणों से लैस किया गया है. ये गाड़ियां अभय कमांड कंट्रोल सेंटर्स में स्थित ईआरएस डायल 112 से जुड़ेंगी तथा इनकी वास्तविक लोकेशन को ट्रैक किया जा सकेगा.

आमजन की ओर से आपातकालीन स्थिति में 112 नंबर डायल करने पर डिस्पेजर संबंधित मोबाइल डाटा टर्मिनल वाहन को सहायता के लिए निर्देशित करेंगे तथा सबसे नजदीकी वाहन तुरंत मौके पर पहुंचेगा.

जिले में मिले पांच वाहनों का बेस प्वाइंट प्रतापगढ़, छोटीसादड़ी, धरियावद, अरनोद और पीपलखूंट थाने पर रहेगी. जिले के पांचो सीओ सर्कल में एक-एक गाड़ी दी गई है जो हर सर्कल के सभी थानों में संचालित होगी. इन पांचों थानों सर्कल में एक फोन पर यही गाड़ी पंहुच कर रेस्पॉन्स देगी.

Trending news