राजस्थान: आचार संहिता के कारण अब वेबसाइट से CM और मंत्रियों की फोटो भी हटी

इससे पहले लोकसभा चुनाव की आचार सहिता लगने के बाद में निर्वाचन विभाग ने सडकों पर लगे पोस्टर बैनर्स को हटाने का काम किया था

राजस्थान: आचार संहिता के कारण अब वेबसाइट से CM और मंत्रियों की फोटो भी हटी
इस बार के चुनाव 7 चरणों में संपन्‍न होंगे और 23 मई को मतगणना होगी

जयपुर: लोकसभा चुनाव की आचार सहिंता लगने के बाद में जहां सडकों से मंत्री और नेताओं की फोटो बैनर हटने शुरू हो गए,वहीं सरकारी वेबसाइट से भी मुख्यमंत्री और मंत्रियों की फोटो को हटा दिया गया है.सभी विभागों की वेबसाइट पर मुख्यमंत्री और मंत्री की फोटो हटाने के लिए निर्वाचन विभाग ने निर्देश दिए थे कि 48 घंटे के भीतर फोटो हटाई जाए.

जिसके बाद में सरकार में पंचायतीराज, पीइएचई, पीडब्लूडी, महिला बाल विकास समेत अधिकतर सरकारी वेबसाइट से सीएम और मंत्रियों की फोटो को हटा दिया गया है, यदि जिस विभाग ने अभी तक फोटो नहीं हटाई है,उन्हें निर्वाचन विभाग ने शाम 5 बजे तक हिदायद दी,नहीं तो विभाग के खिलाफ कार्रवाई होगी.

इससे पहले लोकसभा चुनाव की आचार सहिता लगने के बाद में निर्वाचन विभाग ने सडकों पर लगे पोस्टर बैनर्स को हटाने का काम किया था.सरकारी योजनाओं में मुख्यमंत्री और मंत्रियों के पोस्टर्स लगे हुए होते है.निर्वाचन विभाग ने हिदायद दी थी कि जल्द से जल्द विभाग सरकारी वेबसाइट पर भी लगे मंत्रियों और मुख्यमंत्री की फोटो को हटाए.

प्रदेश की अधिकारी सरकारी कार्यायलों ने निर्वाचन विभाग के निर्देशों की पालना में फोटो हटा दी है.जिन विभागों ने फोटो नहीं हटाई है,उनके पास शाम पांच बजे तक का वक्त है. यदि पांच बजे बाद भी कोई सरकारी वेबसाइट से फोटो नहीं हटता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी. 

गौरतलब है कि, इस बार के चुनाव 7 चरणों में संपन्‍न होंगे और 23 मई को मतगणना होगी. राजस्थान की बात करें तो प्रदेश के 25 लोकसभा सीटों के लिए मतदान दो चरणों में होंगे. प्रदेश में मतदान की प्रक्रिया चौथे और पांचवें चरण के अंतर्गत 29 अप्रैल और 6 मई को होगी. पहले चरण में 13 सीटों पर और दूसरे चरण में 12 पर मतदान किए जाएंगे.