गर्ल्स स्टूडेंट के लिए राजस्थान सरकार की बड़ी पहल, कॉलेजों में मिलेंगे फ्री सैनेटरी पैड्स!

हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के भंवर सिंह भाटी ने मुताबिक, कॉलेजों में पैड्स के लिए मशीन लगाने के लिए सरकार को एक प्रपोजल भेजा गया है. उन्होंने बताया कि 189 कॉलेजों में इस मशीन को लगवाने में लगभग 2.5 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. 

गर्ल्स स्टूडेंट के लिए राजस्थान सरकार की बड़ी पहल, कॉलेजों में मिलेंगे फ्री सैनेटरी पैड्स!
फाइल फोटो

जोधपुर : राजस्थान सरकार राज्य के सभी सरकारी कॉलेजों में छात्राओं को फ्री सैनेटरी नैपकिन देने की योजना बनाई है. डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन की ओर से कहा गया है कि आगामी शैक्षणिक सत्र से सभी 189 कॉलेजों को फ्री सैनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने का फैसला किया है. अगर राजस्थान के 189 कॉलेजों में पैड्स के लिए यह मशीन लग जाती है तो यह काम करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन जाएगा.

2.5 करोड़ रुपये की है जरूरत
हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के भंवर सिंह भाटी ने मुताबिक, कॉलेजों में पैड्स के लिए मशीन लगाने के लिए सरकार को एक प्रपोजल भेजा गया है. उन्होंने बताया कि 189 कॉलेजों में इस मशीन को लगवाने में लगभग 2.5 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. अगर इस खर्च के लिए सरकार धन आवंटित कर देती है तो जल्द ही काम शुरू किया जाएगा और नए सत्र से छात्रों को यह सुविधा मिलने लगेगी.

2.8 लाख लड़कियों को मिलेगा फायदा
रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान के सभी सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाली लड़कियों की संख्या 2.8 लाख है. अगर सरकार यह मशीन लगवाती है तो इसका फायदा 2.8 लाख लड़कियों को मिलेगा. बात दें कि इससे पहले भी कई रिपोर्ट्स में सामने आया है कि कई गरीब और कम आय वाले परिवारों की लड़कियों तक पैड्स की पहुंच नहीं है, इसलिए इस तरह की मशीनें लगाई जाएंगी. यह उपाय नई सरकार के 60-दिवसीय कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसके तहत सरकार को लड़कियों के लिए एजुकेशन फ्री करना है.