राजस्थान गुर्जर आंदोलन: विधानसभा में आज पेश हो सकता है विधेयक

संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कैबिनेट में गुर्जर आरक्षण पर चर्चा हुई. सरकार संवेदनशील है गुर्जर समाज की मांगों को पूरा किया जाएगा. 

राजस्थान गुर्जर आंदोलन: विधानसभा में आज पेश हो सकता है विधेयक
फाइल फोटो

जयपुर: गुर्जर आरक्षण को लेकर सरकार एक बार फिर बिल लाने की तैयारी में है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद और मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया. हालांकि, इस मामले पर कोई मंत्री कुछ भी स्पष्ट रूप से कहने को तैयार नहीं है. 

मंत्री परिषद की बैठक के बाद बाहर निकले मंत्री अशोक चांदना ने यह कह दिया कि जो होगा आज (बुधवार) विधानसभा में होगा और समाज के लिए बड़ा फैसला होगा. बुधवार के बाद गुर्जर समाज को आंदोलन नहीं करना पड़ेगा. सरकार समाज के लिए इतना बड़ा फैसला करने जा रही है उसके बाद आंदोलन की जरूरत ही नहीं होगी.

उधर संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कैबिनेट में गुर्जर आरक्षण पर चर्चा हुई. सरकार संवेदनशील है गुर्जर समाज की मांगों को पूरा किया जाएगा. कांग्रेस घोषणा पत्र में स्पष्ट कर चुकी है. कानूनी रूप से गुर्जर समाज का आरक्षण को लेकर जो भी संभव होगा सरकार उसे पूरा करेगी. धारीवाल ने कहा कि गुर्जर समाज को बातचीत करनी चाहिए. बातचीत से समस्या का हल निकलेगा. किसी भी मांग को पूरा करने के लिए आंदोलन चलाना कोई समाधान नहीं है. धारीवाल ने कहा अगर कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला चाहते हैं कि मुख्यमंत्री से सीधा संवाद करें. उसके लिए मुख्यमंत्री भी तैयार है.

आपको बता दें कि मंगलवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित गुर्जर समाज के विधायकों के साथ चर्चा की थी और उसके तुरंत बाद ही कैबिनेट की बैठक बुलाई गई थी. बैठक के बाद माना जा रहा है कि सरकार आज विधानसभा में गुर्जर समाज के लिए 5% आरक्षण का बिल ला सकती है. 

(रिपोर्ट बाय- सुशांत पारीक और शशि मोहन शर्मा के साथ भरत राज)