close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: पाकिस्तानी ड्रोन को ढेर करने के बाद सीमावर्ती इलाकों में हाई अलर्ट

पाकिस्तान की इस कोशिश के बाद से ही बीकानेर के सीमावर्ती इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. सुरक्षा के मद्दयनजर सेना द्वारा इलाके में चौकसी बढ़ा दी गई है. 

राजस्थान: पाकिस्तानी ड्रोन को ढेर करने के बाद सीमावर्ती इलाकों में हाई अलर्ट
प्रतीकात्मक तस्वीर

बीकानेर: राजस्‍थान के बॉर्डर पर सोमवार को भारतीय सुरक्षाबलों ने पाकिस्‍तान को मुंह तोड़ जवाब दिया था. एयर स्‍ट्राइक के बाद बौखलाए पाकिस्‍तान ने सीमा का उल्‍लंघन किया. सूत्रों के अनुसार पाकिस्‍तान की ओर से आए एक मानव रहित ड्रोन को भारतीय सेना ने उड़ा दिया था. इस ड्रोन ने दोपहर 11.30 बजे सीमा का उल्‍लंघन किया गया था. इसके बाद सुखोई 30 एमकेआई ने नल सेक्‍टर में इस ड्रोन को मार गिराया था. इस ड्रोन को इंडियन एयर डिफेंस राडार ने पकड़ा था.

पाकिस्तान की इस कोशिश के बाद से ही बीकानेर के सीमावर्ती इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. सुरक्षा के मद्दयनजर सेना द्वारा इलाके में चौकसी बढ़ा दी गई है. इस कारण श्रीगंगानगर और अन्य सीमावर्ती इलाकों में हाई अलर्ज जारी कर दिया गया है. साथ ही पुलिस ने भी इन इलाकों में गश्त बढ़ा दी है. 

गौरतलब है कि मंगलावर दोपहर 11.30 बजे पाकिस्तान ने सीमा का उल्‍लंघन किया था. रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, पाकिस्‍तान की ओर से भेजा गया यूएबी में हाई कैमरा लगा हुआ था. ये ऊंचाई पर जाकर फोटो खींचकर रियल टाइम फोटो उपलब्‍ध कराता है. इसे साफ तौर पर जासूसी की कोशिश माना जा रहा है.

बीएसएफ के सूत्रों से मिली जानकारी के हवाले से कहा जा रहा है कि बॉर्डर के उस पार दो धमाके की खबर है. पाकिस्तान की तरफ हुए ये धमाके 11:37 बजे सुनाई दिए. धमाकों के साथ धूल का गुबार दिखाई दिया. सरहद पर मौजूद गांवों के ग्रामीणों ने भी तेज़ धमाकों की आवाज़ महसूस की. कुछ दिन पहले सोनिक सुपर साउंड बूम की तेज़ आवाज़ भी सुनाई दे चुकी है. पाकिस्तान के बॉर्डर इलाक़ों में हलचल तेज़ है.

एयरस्‍ट्राइक के बाद राजस्‍थान में पाकिस्तानी विमानों ने घुसने की कोशिश की
सेना से जुड़े सूत्रों के अनुसार, एयरस्‍ट्राइक होने के बाद पाकिस्‍तान ने भी भारतीय सीमा का उल्‍लंघन करने की कोशिश की थी. हालांकि पाकिस्‍तान की ये कोशिश भारतीय सेना ने नाकाम कर दी. पहले कहा जा रहा था कि पाकिस्तान के एयरक्राफ्ट ने सिर्फ जम्‍मू कश्‍मीर इलाके में घुसपैठ की कोशिश की थी. लेकिन अब सामने आ रहा है कि पाकिस्‍तानी विमानों ने राजस्‍थान की सीमा में भी घुसने की नाकाम कोशिश की थी. लेकिन भारतीय सेना और वायुसेना ने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया.