close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: मौसमी बीमारियों को लेकर पहले से सतर्क चिकित्सा विभाग, की समीक्षा बैठक

प्रदेश में मौसमी बीमारियां पांव पसारे उससे पहले ही सरकारी मशीनरी और स्वास्थ्य महकमा मौसमी बीमारियों की रोकथाम और लोगों तक जागरूकता फैलाने में जुट गया है. इसी कड़ी में राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य भवन में एक बड़ी बैठक आयोजित की गई. 

राजस्थान: मौसमी बीमारियों को लेकर पहले से सतर्क चिकित्सा विभाग, की समीक्षा बैठक
फोटो साभार- डीएनए

जयपुर: प्रदेश में मौसमी बीमारियां पांव पसारे उससे पहले ही सरकारी मशीनरी और स्वास्थ्य महकमा मौसमी बीमारियों की रोकथाम और लोगों तक जागरूकता फैलाने में जुट गया है. इसी कड़ी में राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा की अध्यक्षता में स्वास्थ्य भवन में एक बड़ी बैठक आयोजित की गई. 

बैठक में मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया की रोकथाम की प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए. उन्होंने हाई रिस्क ग्रुप के मरीजों यथा नवजात शिशुओं, गर्भवती महिलाओं, वृद्धजनों की विशेष देखभाल सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं. 

डॉ. शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को वेंटीलेटर के उपयोग के लिए आवश्यक प्रशिक्षण देने की आवश्यकता पर बल दिया. साथ ही आयुर्वेद, होम्योपैथी व यूनानी अस्पतालों में भी मौसमी बीमारियों की आवश्यक दवाइयों की पर्याप्त आपूर्ति के भी निर्देश दिए हैं. इस दौरान बैठक में जयपुर की द्रव्यवती नदी की सफाई और वंहा मच्छर ना पनपे इसके निर्देश दिए गए हैं. बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आर.के सिंह, जिला कलेक्टर जगरूप सिंह, शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा हेमंत गेरा, मिशन निदेशक एनएचएम डॉ. समित शर्मा समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.