राजस्थान: तापमान बढ़ने से मौसम ने ली करवट, लोगों को मिली ठंड से राहत

अजमेर, बाड़मेर, जोधपुर और जैसलमेर में जहां रात का पारा 10 डिग्री को पार कर गया तो वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में भी रात का पारा 6 डिग्री को पार कर गया. 

राजस्थान: तापमान बढ़ने से मौसम ने ली करवट, लोगों को मिली ठंड से राहत
पिछले दो दिनों में कम हुई राजस्थान की ठंड, प्रदेश में 2 से 3 डिग्री बढ़ा तापमान. (फाइल फोटो)

जयपुर/ ललित कुमार: राजस्थान में पड़ रही कड़ाके की सर्दी से बीते दो दिनों से लोगों को कुछ राहत मिली है. मंगलवार को तापमान में जहां करीब 1 से 2 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है तो वहीं रात के तापमान में करीब 2 से 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज होने से लोगों को कड़ाके की सर्दी से हल्की राहत मिली है. इस दौरान प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री को पार कर गया तो वहीं रात का औसत तापमान भी करीब 6 डिग्री पर पहुंच गया. साथ ही दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी के साथ दिन का औसत तापमान करीब 24 डिग्री के पास पहुंच गया है.

इन जिलों में रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी
बीते दो दिनों की अगर बात की जाए तो प्रदेश में सभी जिलों में रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस दौरान अजमेर, बाड़मेर, जोधपुर और जैसलमेर में जहां रात का पारा 10 डिग्री को पार कर गया तो वहीं प्रदेश के अन्य जिलों में भी रात का पारा 6 डिग्री को पार कर गया. माउंटआबू में भी रात का पारा अब 3 डिग्री पहुंचने से लोगों को राहत मिलने लगी है. राजधानी जयपुर में भी बीते दो दिनों में रात के तापमान में करीब 3 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

फिर सर्दी बढ़ने के आसार
हालांकि, सर्दी की ये राहत महज कुछ दिनों तक रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में होने वाली बर्फबारी और बारिश का असर राजस्थान में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि इन प्रदेशों में होने वाली बर्फबारी के चलते राजस्थान में अगले 3 से 4 दिनों में एक बार फिर से सर्दी अपना असर दिखाना शुरू करेगी. साथ ही कोहरे की चादर और शीतलहर भी लोगों को परेशान करेगी.