Advertisement
photoDetails1rajasthan

राजस्थान का वो मंदिर जहां का एक दाना चावल ही तिजोरी रुपयों से भर देता है

Shrinathji Miracle : राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर के करोड़ों भक्त पूरी दुनिया में बसे हैं. जिसमें दुनिया सबसे अमीर लोगों में शामिल अंबानी परिवार भी. मान्यता है कि इस मंदिर से मिले एक दाने चावल को भी घर ले आया जाए तो मां लक्ष्मी खुद बा खुद आपकी तिजोरी में बैठ जाती हैं.

 

 

एक दाना चावल की महिमा

1/5
एक दाना चावल की महिमा

हर साल श्रीनाथ मंदिर में अन्नकूट महोत्सव होता है. जहां बने चावल को भक्त अपने साथ ले जाते हैं और तिजोरी में रखते हैं. मान्यता है इससे तिजोरी हमेशा भरी रहती है.

मुकेश अंबानी परिवार

2/5
मुकेश अंबानी परिवार

श्रीनाथ मंदिर में करोड़ों लोगों की आस्था है और सालभर भक्तों का यहां आना लगा रहता है. जिसमें मुकेश अंबानी भी शामिल है. अंबानी परिवार किसी भी शुभ कार्य से पहले यहां दर्शन को जरूर आते हैं. अपनी बेटी की शादी का पहला न्योता भी अंबानी परिवार ने श्रीनाथ जी को दिया था.

वैष्णव संप्रदाय

3/5
वैष्णव संप्रदाय

श्रीनाथजी वैष्णव संप्रदाय के प्रमुख देवता है. जिसकी स्थापना वल्लभाचार्य ने की थी. वल्लभाचार्य ने ही भगवान को गोपाल नाम दिया था और जिस जगह पर भगवान की पूजा की जाती है उस जगह को सभी गोपालपुर कहते है. 

7 साल के बालक के रुप में भगवान

4/5
7 साल के बालक के रुप में भगवान

श्रीनाथजी मंदिर में श्री कृष्ण 7 साल के बालक के अवतार में विराजमान हैं. श्रीकृष्ण की यहां काले रंग की संगेमरमर की मूर्ति है, जिसे काले पत्थर से बनाया गया है. 

नादिर शाह हो गया था अंधा

5/5
नादिर शाह हो गया था अंधा

तारीख 16 फरवरी साल 1739 के दिन दिल्ली पर कब्जे के बाद लुटेरा नादिर शाह, नाथद्वारा पहुंचा. उसकी नजह मंदिर के खजाने पर थी. लेकिन जैसे ही उसने मंदिर की सीढ़िया चढ़ी वो अंधा हो गया. इसके बाद जब नादिर शाह ने अपनी दाढ़ी से मंदिर की सीढ़ियों को साफ किया. तब कहीं जाकर उसकी आंखों की रोशनी वापस आ सकी. इस घटना को हरसाल होने वाली यात्रा में झांकी के जरिए दिखाया जाता है.