बाघेरी बांध का जलस्तर 22.70 फीट पहुंचा, 300 से ज्यादा गांवों की बुझाता है प्यास
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1275293

बाघेरी बांध का जलस्तर 22.70 फीट पहुंचा, 300 से ज्यादा गांवों की बुझाता है प्यास

राजसमंद के कटार और उपरी क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद बाघेरी नाका बांध में पानी की आवक तेज हो गयी है. इस बांध से राजसमन्द व उदयपुर जिले के 300 से अधिक गांवों में वर्षभर पेयजल आपूर्ति होती है. 

बाघेरी नाका बांध

Rajsamand: राजसमंद के कटार और उपरी क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद बाघेरी नाका बांध में पानी की आवक तेज हो गयी है. पिछले 24 घंटों में बांध में लगभग 1.70 फीट पानी की आवक हुई, जिससे बांध का जल स्तर 21 से बढकर 22.70 फीट पहुंच गया है. विभगीय आकड़ों के अनुसार इस बांध की भराव क्षमता 32.80 है और बारिश होने के चलते पानी की आवक अभी भी जारी है.

यह भी पढे़ं- सावन में महादेव की पूजा के महाउपाय, भोलेनाथ होंगे प्रसन्न, मिलेगी तरक्की ही तरक्की

आपको बता दें कि बाघेरी नाका बांध राजसमन्द जिले के प्रमुख पेयजल स्त्रोत में से एक है, जिस पर मानसून आने के बाद पानी की आवक को लेकर चर्चाएं होती है. जिसके दो प्रमुख कारण है बाघेरी के पानी से राजसमन्द व नंदसमन्द बांध का जुड़ाव होना व दूसरा बाघेरी के ओवरफ्लो होने के बाद, पर्यटकों के लिए भी यह जगह सौन्दर्य की दृष्टि से खास है. हालांकि पिछले साल कोरोना के कारण पर्यटकों के लिए यहां रोक थी, अब रोक हटने के साथ ही यहां पर पर्यटक वापस आने लगे हैं. 

बाघेरी नाका बांध परियोजना के सहायक अभियंता आलोक सक्सेना ने बताते हैं कि बाघेरी नाका के उपरी क्षेत्र में अच्छी बारिश के बाद, 17 जुलाई से कटार की ओर से पानी की आवक जारी है. इस बांध से राजसमन्द व उदयपुर जिले के 300 से अधिक गांवों में वर्षभर पेयजल आपूर्ति होती है. बाघेरी नाका बांध के ओवरफलो होने के बाद बाघेरी का पानी बनास नदी से होता हुआ, नन्दसमन्द बांध में पहुंचता है और नन्दसमन्द बांध के भर जाने पर यहां का अतिरिक्त पानी बनास नदी में होता हुआ, चितौड़ जिले के मातृकुण्डिया बांध में जाता है. नन्दसमन्द बांध के भर जाने पर यहां से खारी फिडर के माध्यम से पानी राजसमन्द झील में पहुंचाया जाता है. राजसमन्द झील से न केलव शहरवासियों को पेयजल उपलब्ध होता है, बल्कि यहां से आस-पास के गांवों में सिंचाई के लिए भी पानी उपलब्ध कराया जाता है.

Reporter - Devendra Sharma

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढे़ं- पैसा, नौकरी और परिवार की सभी परेशानियां हो जाएंगी दूर, हर रोज अपनाएं ये आसान से उपाय

यह भी पढ़ें- Video: फिल्म शोले का गाना गाकर गायों को छेड़ रहा था लड़का, फिर जो हुआ, नानी याद आ गई

Trending news