टोंक: मानवता हुई शर्मसार, श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार को लेकर बवाल

देश में दलितों के उत्थान के लिए कई तरह के प्रयास किए. कई तरह के कानून बनाए गए, लेकिन आज भी देश के किसी ना किसी हिस्से में दलितों के साथ अत्याचारों की खबरें सुनाई दे जाती है.  

टोंक: मानवता हुई शर्मसार, श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार को लेकर बवाल
मानवता को शर्मशार करने वाली तस्वीर

टोंक: देश में दलितों के उत्थान के लिए कई तरह के प्रयास किए. कई तरह के कानून बनाए गए, लेकिन आज भी देश के किसी ना किसी हिस्से में दलितों के साथ अत्याचारों की खबरें सुनाई दे जाती है. शुक्रवार को राजस्थान के टोंक से मानवता को शर्मशार करने वाली तस्वीर सामने आई.

एक दलित महिला की मौत के बाद उसके शव को समाज विशेष के दबंगों ने श्मशान घाट में जलाने से मना किया. क्षेत्र के थानाधिकारी, डिप्टी, एडिश्नल एसपी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर तक मौके पर पहुंचे, लेकिन समाज विशेष के लोगों के किसी की एक ना चली. आखिरकार जी राजस्थान की टीम मौके पर पहुंची और खबर प्रसारित होते ही चंद मिनटों में सुलह हो गई और कलेक्टर केके शर्मा के निर्देश पर अंतिम संस्कार हुआ.

टोंक जिले के पीपलू थाना क्षेत्र के गाता गांव में एक दलित परिवार की बुजुर्ग महिला की मौत के बाद उसके शव को समाज विशेष के लोग अंतिम संस्कार नहीं करने दे रहे थे. सूचना समाज के लोगों तक पहुंची तो दोनों समाज के नेता मौके पर पहुंच गए और देखते ही देखते दोनों ही खेमों से बाहे खींच गई. 

एक ओर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष लक्ष्मण चौधरी मौके पर पहुंच समझाइश के प्रयास कर रहे थे तो दूसरी ओर दलित समाज के लोग भी सुलह के प्रयास कर रहे थे, लेकिन कई घंटों तक बात नहीं बन पाई और बात का बतंगड़ बन गया. समाज विशेष के लोगों ने श्मशान घाट में शव को नहीं जलाने दिया और शव को श्मशान घाट के बाहर दूसरी जगह जलाने पर अड़े रहे.

वहीं दलित समाज के लोग मौसम खराब होने का हवाला देकर श्मशान घाट में लगे सार्वजनिक टीनशैड के नीचे जलाने की गुजारिश करते रहे. बवाल बड़ने की सूचना पीपलू पुलिस थाने पहुंची तो थानाधिकारी और एसडीएम मौके पर पहुंचे. जब खबर को ज़ी राजस्थान न्यूज ने प्रमुखता से प्रसारित किया तो कलेक्टर के.के शर्मा ने तुरंत ही अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुखराम खोखर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार शर्मा को मौके पर भेजा और दोनों पक्षो में समझाइश करवाई गई. समाज विशेष के लोगों को पाबंध कर दलित महिला के शव का अंतिम संस्कार करवाया गया.