अनूपगढ़ः घड़साना में सफाई व्यवस्था बे-पटरी, लगे गंदगी के ढेर, जिम्मेदार क्यों हैं बेखर
Advertisement

अनूपगढ़ः घड़साना में सफाई व्यवस्था बे-पटरी, लगे गंदगी के ढेर, जिम्मेदार क्यों हैं बेखर

घड़साना में नालियां कचरे से अटी हुई हैं, जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं. मोहल्ले में कूड़ा करकट उठाने वाले ट्राली के बंद हो जाने से और क्षेत्र में कचरा डालने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं होने के बाद प्रत्येक गली में कचरे के ढेर लगे पड़े हैं. 

 

अनूपगढ़ः घड़साना में सफाई व्यवस्था बे-पटरी, लगे गंदगी के ढेर, जिम्मेदार क्यों हैं बेखर

घड़सानाः श्रीगंगानगर के घड़साना में दीपावली के त्योहार से पूर्व नालियों की और सड़कों की सफाई पर जनप्रतिनिधियों का कोई ध्यान नहीं है, घड़साना में सफाई के नाम पर जनप्रतिनिधि झाड़ू तक नहीं लगवा रहे हैं, जगह-जगह कचरा और गंदगी पसरी है, घड़साना की सभी नालियां भी चोक हो चुकी हैं.

यहां तक कि जल निकासी के लिए बनाए गए अंडर वाटर सिस्टम भी लाखों की लागत के बाद नकारा पड़े हैं. घड़साना में त्योहार पूर्व नालियों की सफाई नहीं कराई जा रही है. जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं, लेकिन इस ओर जनप्रतिनिधि ध्यान नहीं दे रहे हैं. गंदगी के कारण मच्छर पनप रहे हैं. 

इससे लोगों को बीमारियों का खतरा बना हुआ है. एक ओर सरकार स्वच्छ भारत अभियान में लाखों रुपए खर्च कर हर नगर हर गांव को स्वच्छ रखने की बात कर रही है, वहीं दूसरी ओर स्थानीय जनप्रतिनिधियों का दूर-दूर तक स्वच्छता से कोई नाता नहीं हैं.

 मोहल्ला वासियों ने बताया की नालियों की एक-एक माह में सफाई हो रही है, इसके बाद भी सफाईकर्मी नालियों से निकाला गया. कचरा वहीं छोड़ जाते हैं. इससे वह कचरा दोबारा उसी नाली में समा जाता है. इससे नालियां फिर से चोक हो जाती है. गंदगी के कारण मच्छर पनपने लगे हैं.

बस स्टैंड पर आसपास के 15 से 20 गांव के लोगों का आना-जाना होता है. दीपावली से पूर्व ही हाट बाजार लगने से यहां अन्य गांव के लोगों का भी आना जाना लगा रहता है. जबकि पंचायत की ओर से बस स्टैंड पर सफाई नहीं करवाई जा रही. इससे जहां-तहां गंदगी पसरी पड़ी है. यहां भी नालियों की सफाई नहीं की जा रही है.

 इससे बदबू फैल रही है. लोगों को इससे परेशानी होती है. वहीं, दूसरी ओर कचरा निस्तारण स्थल का चयन नहीं हुआ, जिसके चलते लोगों के घरों के पास साफ सफाई के दौरान निकला हुआ कचरा ढेर के रूप में जमा हो गया.

मोहल्ला वासियों ने बताया कि पिछले 1 माह से कूड़ा करकट ले जाने वाली ट्राली का आना बंद है. जिसके चलते ना तो नालियों की सफाई की जा रही है और ना ही कचरा उठाया जा रहा है. जब सफाई कर्मी से इस बारे में कहा तब उसने बताया कि कचरा डालने के लिए पर्याप्त स्थान उपलब्ध नहीं है. 

जब तक स्थान उपलब्ध नहीं होता तब तक हम यह कचरा नहीं उठा सकते. यह कचरा उड़ कर लोगों के घरों में जा रहा है. सफाईकर्मी न तो सफाई कर रहे हैं. न ही कचरा उठा रहे हैं. इससे तेज हवा चलने पर रास्ते पर पसरा कचरा हवा के साथ उड़कर लोगों के घरों में जा रहा है. नालियों की सफाई नहीं होने से नालियां चोक हो गई है, इससे कुछ जगह सड़कों पर गंदा पानी बह रहा है. इस संबंध में लोगों ने पंचायत को कई बार मौखिक सूचना दी है. लेकिन इस ओर पंचायत ध्यान नहीं दे रही है.

रिपोर्टर - कुलदीप गोयल

ये भी पढ़ें- अलवर में अपराधियों के हौसले बुलंद, किशनगढ़ बास में कट्टे की नोंक पर सीमेंट व्यापारी से लाखों की लूट, पकड़े गए..

Trending news