Sri Ganganagar News: एलपीजी सुरक्षा सप्ताह के तहत एलपीजी पंचायत का हुआ आयोजन, महिलाओं को दी गई जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1587030

Sri Ganganagar News: एलपीजी सुरक्षा सप्ताह के तहत एलपीजी पंचायत का हुआ आयोजन, महिलाओं को दी गई जानकारी

Sri Ganganagar News: भारत पेट्रोलियम कॅारपोरेशन लिमिटेड के निर्देशानुसार एलपीजी सुरक्षा सप्ताह का आयोजन स्थानीय सिद्धि विनायक गैस एजेंसी में किया गया ,कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को भारत सरकार की उज्जवला योजना के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई.

Sri Ganganagar News: एलपीजी सुरक्षा सप्ताह के तहत एलपीजी पंचायत का हुआ आयोजन, महिलाओं को दी गई जानकारी

Sri Ganganagar News: अनूपगढ़ के डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम स्टेडियम में आज शनिवार को भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के निर्देशानुसार स्थानीय सिद्धि विनायक गैस एजेंसी के द्वारा एलपीजी सुरक्षा सप्ताह के तहत एलपीजी पंचायत का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के दौरान गैस एजेंसी के संचालक अशोक अग्रवाल के द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सैकड़ों महिलाओं को एलपीजी गैस के बारे में विस्तार पूर्वक बताया. उन्होंने सरकार की योजनाओं की भी जानकारी इस कार्यक्रम में दी. गैस रिसाव होने पर किस तरह से बचाव कार्य किया जा सकता है इसकी भी विस्तृत जानकारी महिलाओं को दी गई. वही फायर ब्रिगेड के द्वारा आग जनी की घटना से बचाव के उपाय भी बताए गए.

आज डॉ एपीजे अब्दुल कलाम स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्र की काफी महिलाओं ने भाग लिया और गैस से संबंधित अपनी समस्याओं को भी कार्यक्रम में बताया. जिसका समाधान गैस एजेंसी के संचालक और कर्मचारियों के द्वारा किया गया. संचालक अशोक अग्रवाल ने बताया कि हम थोड़ी सी सजगता रखने से हम बड़े हादसे से बच सकते हैं. कार्यक्रम के दौरान महिलाओं को भारत सरकार की उज्जवला योजना के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत पूर्व में निशुल्क गैस सिलेंडर परिवारों को में वितरित किए गए थे अब सरकार के द्वारा गैस रिफलिंग के दौरान ₹200 की सब्सिडी भी दी जाती है. कार्यक्रम में समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद, फायर ब्रिगेड का भी विशेष सहयोग रहा.  

कार्यक्रम के दौरान संचालक अशोक अग्रवाल ने महिलाओं को गैस दुर्घटना से बचने के उपाय भी बताएं उन्होंने बताया कि चूल्हे का प्रयोग नहीं करते समय और सोने से पहले रात को रेगुलेटर को हमेशा बंद रखना चाहिए, सिलेंडर को जमीन पर न रखें, इसे हमेशा सिलेंडर से ऊंचे स्थान पर रखना चाहिए, नया सिलेंडर लेने से पहले उसकी सील खुलवा कर लीकेज व वजन की जांच कर लेनी चाहिए, समय समय पर गैस उपकरणों की जांच प्रशिक्षित मकैनिक से ही करवानी चाहिए, गैस की बदबू आने पर रेगुलेटर बंद करें और बिजली के उपकरणों को ऑन-ऑफ न करें तथा इसकी सूचना आपातकालीन सेवा को दें, हमेशा रजिस्टर्ड फ्रेंचाइजी से सिलेंडर खरीदने चाहिए, होटल, धर्मशाला, रिसोर्ट पैलेस, स्कूल, रसोईघर इत्यादि में अग्निशमन यंत्र होने चाहिए, शादी विवाह जैसे आयोजनों में एक निश्चित दूरी पर ही गैस भट्टियों, सिलेंडर का उपयोग करना चाहिए और हमेशा भारत गैस प्रमाणित आईएसआई मार्क की सुरक्षा हॉज पाईप इस्तेमाल करनी चाहिए.  

Trending news