Sri Ganganagar News: गांव के सरकारी स्कूल को क्रमोन्नत करने की मांग, ग्रामीणों ने कलेक्टर और डीईओ को सौंपा ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2422083

Sri Ganganagar News: गांव के सरकारी स्कूल को क्रमोन्नत करने की मांग, ग्रामीणों ने कलेक्टर और डीईओ को सौंपा ज्ञापन

Sri Ganganagar News: अनूपगढ़ जिले में ग्राम पंचायत 72 जीबी के गांव 71 जीबी मोघी में उच्च शिक्षा के लिए सरकारी स्कूल नहीं होने के कारण ग्रामीणों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उच्च शिक्षा के लिए सरकारी स्कूल नहीं होने पर गांव की लड़कियां अपनी पढ़ाई छोड़ने के लिए भी मजबूर हैं.

Anupgarh News

Sri Ganganagar News: राजस्थान के अनूपगढ़ जिले में ग्राम पंचायत 72 जीबी के गांव 71 जीबी मोघी में उच्च शिक्षा के लिए सरकारी स्कूल नहीं होने के कारण ग्रामीणों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में बारिश का हाहाकार, मौसम विभाग...

उच्च शिक्षा के लिए सरकारी स्कूल नहीं होने पर गांव की लड़कियां अपनी पढ़ाई छोड़ने के लिए भी मजबूर हैं. गांव 71 जीबी मोघी में राजकीय प्राथमिक स्कूल संचालित किया जा रहा है और इस स्कूल को क्रमोन्नत करने की मांग को लेकर आज काफी संख्या में ग्रामीण जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे. 

 

जिला कलेक्ट्रेट में ग्रामीणों ने कलेक्टर अवधेश मीना और जिला शिक्षा अधिकारी जितेंद्र कुमार बठला को राजस्थान सरकार के नाम ज्ञापन सौंपकर गांव में संचालित सरकारी प्राथमिक स्कूल को क्रमोन्नत करने की मांग की है.

 

ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में राजकीय प्राथमिक विद्यालय संचालित किया जा रहा है. इस विद्यालय में 40 से 45 बच्चे अध्ययन कर रहे हैं और गांव में उच्च शिक्षा की व्यवस्था नहीं होने के कारण 60-70 बच्चे गांव से तीन-चार किलोमीटर दूर दूसरे गांव में विद्यालय में अध्ययन करने के लिए जाते हैं. 

 

ग्रामीणों ने बताया कि इस गांव में रहने वाले अधिकतर ग्रामीण की आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है और आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण बच्चों को तीन-चार किलोमीटर का सफर पैदल ही तय करना पड़ता है. 

 

उन्होंने बताया कि बढ़ रहे अपहरण, रेप और नशे के मामलों को देखते हुए कई अभिभावक अपने बच्चों को आगे की शिक्षा के लिए दूसरे गांव में नहीं भेज पाते हैं और ऐसी स्थिति में बालिकाओं को शिक्षा से वंचित रहना पड़ता है.

 

ग्रामीणों ने बताया कि गांव 71 जीबी मोघी में अधिकतर अनुसूचित जाति के लोग रहते हैं. उन्होंने बताया कि पास के ही गांव 4 आरटीएम के बच्चे भी इसी विद्यालय में शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते हैं और उच्च शिक्षा के लिए उन्हें भी या तो पढ़ाई बीच में छोड़नी पड़ती है या कहीं और रहकर पढ़ाई करनी पड़ रही है.

 

आज जिला कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी को ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपकर गांव में संचालित विद्यालय को क्रमोन्नत करने की मांग की. आज ज्ञापन सौंपते समय विकास कुमार, राजू, रामलाल, रमेश, दीपाराम, सुभाष चंद्र, लेखराज, इंद्राज, मोहनलाल, लूनाराम, रिछपाल, भागीरथ, राजेंद्र, विनोद कुमार, राकेश कुमार, परमजीत कौर, बृजलाल सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे.

 

Trending news