श्रीगंगानगर: बीएसएफ ने बॉर्डर से 2 किलो 600 ग्राम हेरोइन की बरामद, पंजाब के दो तस्कर भी हुए गिरफ्तार
Advertisement

श्रीगंगानगर: बीएसएफ ने बॉर्डर से 2 किलो 600 ग्राम हेरोइन की बरामद, पंजाब के दो तस्कर भी हुए गिरफ्तार

Sriganganagar: श्रीगंगानगर,अनूपगढ़ के भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र के सीमा पार पाकिस्तान की तरफ से तस्करों द्वारा भारतीय सीमा में हेरोइन भेजने का सिलसिला लगातार जारी है. लेकिन सीमा सुरक्षा बल के जवानों की सजगता के चलते तस्करों के प्रयास हर बार विफल होते जा रहे हैं.मंगलवार को भी ऐसा ही एक मामला भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा घड़साना क्षेत्र में सामने आया. 

श्रीगंगानगर: बीएसएफ ने बॉर्डर से 2 किलो 600 ग्राम हेरोइन की बरामद, पंजाब के दो तस्कर भी हुए गिरफ्तार

Sriganganagar: श्रीगंगानगर,अनूपगढ़ के सीमा सुरक्षा बल की 127 वाहिनी के जवानों ने पूरी सजगता के साथ कार्रवाई करते हुए 2 तस्करों को मौके से गिरफ्तार किया है. वहीं, इस मामले में पुलिस ने मंडी घड़साना के एक होटल से तस्करों के 2 अन्य साथियों को भी गिरफ्तार किया है.

मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र की अंतर्राष्ट्रीय सीमा चौकी के के टिब्बा के सीमा चौकी के पिल्लर संख्या 380 के पास ड्रोन से 2 किलो 600 ग्राम हेरोइन पाक की तरफ से फेंकी गई, जिसे फाजिल्का पंजाब क्षेत्र से आए 2 तस्कर उठाकर भागने लगे तो बीएसएफ के जवानों ने दोनों युवकों को माल सहित काबू कर लिया.

मिली सूचना के अनुसार सुबह लगभग 4:30 सीमा चौकी पर तैनात जवानों को ड्रोन की आवाज सुनाई दी, जिस पर जवानों ने कुछ राउंड फायरिंग की. लेकिन ड्रोन हेरोइन की खेप भारतीय सीमा में गिराकर वापिस पाकिस्तान चला गया.

इस मामले की सूचना मिलने पर सीमा सुरक्षा बल के डी आई जी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़, समादेष्टा अभिताभ पंवार, अनूपगढ पुलिस उपाधीक्षक जयदेव सिहाग,घड़साना थानाधिकारी जितेंद्र स्वामी सहित बी एस एफ के अन्य अधिकारी सीमा चौकी मौके पर पहुंचे और मामले की जानकारी ली.

2 किलो 600 ग्राम हेरोइन बरामद
इस मामले में डीआईजी पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने सीमा चौकी क्षेत्र में ही प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि बीएसएफ की जी ब्रांच को पहले से सूचना होने के कारण 15-20 दिनों से नजर रखे हुए थी. उन्होंने बताया कि जी ब्रांच को सूचना थी कि पाकिस्तान की तरफ से कोई ऐसी नापाक हरकत करने वाला है. साथ ही कंसाइनमेंट लेने आने वाले लोगों के बारे में भी जानकारी थी. ऐसे में जी ब्रांच मौके की तलाश में थी. आज सुबह जो ऑपरेशन हुआ है, इसकी जानकारी भी जी ब्रांच व बी एस एफ के पास थी.

जानकारी मिली थी कि तस्कर गांव में आए हुए हैं, ऐसे में जी ब्रांच व बीएसएफ सतर्क रही. उन्होंने बताया कि जैसे ही आज सुबह पाकिस्तान की ओर से ड्रोन ने बॉर्डर क्रॉस किया तो मौके पर तैनात बीएसएफ के जवान हैड कांस्टेबल मनोज कुमार व संदन नाजर ने ड्रोन पर फायरिंग की. वहीं, ऑपरेशन प्लानिंग के तहत फायरिंग की आवाज सुन पीछे से जी ब्रांच भी अलर्ट हो गई. इसी दौरान कंसाइनमेंट लेने वाले तस्कर जैसे ही माल उठाने लगे तो बी एस एफ के जवानों ने तस्करों पर फायर किया और दोनों को माल सहित दबोच लिया.

डीआईजी राठौड़ ने बताया कि पकड़े गए तस्करों ने पूछताछ में अपना नाम संदीप पुत्र कृष्णलाल जाति नायक निवासी बड़ीवाल फाजिल्का पंजाब तथा रिंकू उर्फ हरजिंद्र सिंह पुत्र हरभजन सिंह निवासी काशीराम कॉलोनी फाजिल्का पंजाब बताया है. राठौड़ ने पुलिस की सराहना करते हुए कहा कि पुलिस ने इन तस्करों के दो अन्य साथियों को घड़साना मंडी के एक होटल से पकड़ा है जो कि पुलिस व बीएसएफ की बहुत बड़ी सफलता है.

 उन्होंने कहा कि पकड़े गए दोनों तस्करों को एनसीबी के हवाले किया जाएगा. क्योंकि एनसीबी कहीं भी जाकर जांच कर सकती है.उन्होंने बीएसएफ की कामयाबी पर गर्व करते हुए कहा कि जिस तरह 300 करोड़ की हीरोइन पहले भी हमने इस क्षेत्र में पकड़ी थी,उसमें एनसीबी ने जांच की थी और 8 लोगों पर कोर्ट में केस चल रहा है. 

उन्होंने कहा कि तस्करों के खिलाफ क्षेत्र में रोज कार्रवाई हो रही है. लेकिन हम चाहते थे कि तस्कर पकड़े जाएं. ऐसा प्रयास हमारे द्वारा किया जा रहा था.ताकि श्रीगंगानगर बीकानेर क्षेत्र को तस्करी के मामले में पंजाब जैसा नहीं बनने दिया जाए. उन्होंने बताया कि तस्करों से बरामद हुई हेरोइन की अंतराष्ट्रीय बाजार कीमत अनुमानित रूप से लगभग 10 से 12 करोड़ रुपए है.

घड़साना के एक होटल से गिरफ्तार किए दो आरोपी
पुलिस उपाधीक्षक जयदेव सियाग ने बताया कि बीएसएफ से सूचना मिलने पर घड़साना क्षेत्र में भी सर्च अभियान चलाया गया और होटलों की तलाशी ली गई. उन्होंने बताया कि घड़साना के सेकंड होम होटल में अंतरराष्ट्रीय गिरोह के दो सदस्य छुपे हुए थे. पुलिस ने वहां दबिश देकर दोनों को गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है.

ये भी पढ़ें- जयपुर पर होली की एक अनोखी परंपरा, 189 सालों से चला आ रहा है ये रिवाज, निकाली जाती है शव यात्रा

 

 

Trending news