परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, राजस्थान में यूनिवर्सिटीज को आदेश जारी

देश में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 28 अगस्त को फैसला देते हुए सभी राज्यों को यूजी, पीजी और सेमेस्टर की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करवाने का फैसला लिया. 

परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, राजस्थान में यूनिवर्सिटीज को आदेश जारी
फाइल फोटो

जयपुर: देश में अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 28 अगस्त को फैसला देते हुए सभी राज्यों को यूजी, पीजी और सेमेस्टर की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करवाने का फैसला लिया. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने अपने विस्तृत फैसले में राज्यों को ये अधिकार दिया था की अगर किसी राज्य में परीक्षा करवाना संभव नहीं है तो ऐसे में वो यूजीसी से इसके लिए अनुमति ले सकता है.

ये भी पढ़ें: राजस्थान में कांग्रेस नेताओं को राजनीतिक नियुक्तियों का तोहफा, इन नामों पर बनी सहमति

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद राजस्थान में परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी, लेकिन अब शिक्षा विभाग की ओर से इस असमंजस की स्थिति को दूर कर दिया गया है. शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश की सभी यूनिवर्सिटीज को आदेश जारी किए गए हैं की सुप्रीम कोर्ट के आदेश की पालना के तहत सितम्बर के तीसरे सप्ताह तक नया टाइम टेबल बनाकर परीक्षा शुरू की जाए. साथ ही परीक्षाओं को लेकर जारी गाइड लाइन के तहत ही इन परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाए.

शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए आदेश में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि अगर परीक्षा 30 सितम्बर तक पूरी नहीं होती है तो यूजीसी को आवेदन कर परीक्षा तिथि आगे बढ़वाने की मांग की जा सकती है. गौतरलब है कि प्रदेश में निजी और सरकारी विश्व विद्यालय और उनसे संबंद्धता रखने वाले करीब 6 लाख परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोजित होनी है. इसके साथ ही उच्च शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षाएं ऑफ लाइन आयोजित करवाने के आदेश जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: पितृ पक्ष के दिनों में करें ये उपाय, प्रसन्न होंगे पूर्वज, जीवन में आएगी खुशहाली