close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आंधी तूफान से राजस्थान में 10 लोगों की मौत, सरकार ने की मुआवजे की घोषणा

राजस्थान में भी कलेक्टर्स को प्रारंभिक सर्वे के निर्देश दिए गए हैं. इसके तहत प्रदेशभर में कलेक्टर्स से नुकसान की जानकारी भी मांगी जा रही है.

आंधी तूफान से राजस्थान में 10 लोगों की मौत, सरकार ने की मुआवजे की घोषणा
फाइल फोटो

जयपुर: देश के कई इलाकों में आंधी तूफान ने मंगलवार को अपना कहर बरपाया है. मंगलवार देर रात देश के अधिकतर शहरों में तेज आंधी और बारिश के साथ ओले गिरे हैं. राजस्थान में आंधी-तूफान की वजह से 9 लोगों की मौत हुई है, जबकि मध्य प्रदेश में 13 लोगों की जान गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, देशभर में आंधी तूफान से 39 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. मंगलवार के बाद बुधवार को भी मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है. 

जिसके चलते राजस्थान में भी कलेक्टर्स को प्रारंभिक सर्वे के निर्देश दिए गए हैं. इसके तहत प्रदेशभर में कलेक्टर्स से नुकसान की जानकारी भी मांगी जा रही है. वहीं इस आपता में मरने वाले लोगों के परिजनों को सरकार द्वारा 4-4 लाख की सहायता का ऐलान किया गया है. जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में इस आपदा के कारण 10 लोगों की मौत हुई है. जिसमें 4 झालावाड़, 1 उदयपुर, 3 जयपुर और राजसमंद-बारां में 1-1 लोगों की मौत हुई है. 

मृतकों के परिजनों को यह राशि बुधवार को दी जाएगी. वहीं अचानक आए आंधी तूफान के कारण प्रदेश भर में स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर 24 घंटे खुला रखने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही जिला स्तर पर भी कंट्रोल रूम शुरू रखने के निर्देश दिए हैं. वहीं इस आपदा में घायल हुए लोगों को भी सहायता राशि दी जाएगी.