Work From Home में बरतें ये सावधानियां, नहीं तो हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के शिकार

कोरोना वैश्विक महामारी (Coronavirus) के बीच वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) का नया कल्चर देखने को मिला है. 

Work From Home में बरतें ये सावधानियां, नहीं तो हो सकते हैं गंभीर बीमारियों के शिकार
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: कोरोना वैश्विक महामारी (Coronavirus) के बीच वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) का नया कल्चर देखने को मिला है. अब बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले वर्कर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, लेकिन इस वर्क फ्रॉम होम के दौरान कुछ शारीरिक और मानसिक हेल्थ से जुड़े मसले भी देखने को मिले हैं. जयपुर में चिकित्सकों का कहना है कि वर्क फ्रॉम होम कल्चर के कारण व्यक्ति एक तरह से घर में कैद हो जाता है. शारीरिक कार्य करना एकाएक बंद कर देता है तो ऐसे में मोटापे डायबिटीज आदि से जुड़ी कुछ शारीरिक समस्याएं देखने को मिली हैं.

ये भी पढ़ें: राजस्थान: नगर निगम चुनाव के बहाने हनुमान बेनीवाल की 2023 की तैयारी!

वर्क फ्रॉम होम के चलते कुछ शारीरिक समस्याएं लोगों में देखने को मिल रही हैं. पहले जब लोग काम पर जाया करते थे तो कुछ शारीरिक मेहनत भी होती थी, लेकिन अब लोग घर में कैद हो गए हैं और जो लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. उनमें डायबिटीज, मोटापा और लोगों के खाने का रूटीन भी बदल गया है. इसके अलावा लंबे समय से जिम और अन्य व्यायामशाला भी बंद रही तो ऐसे में लोगों की सेहत पर असर देखने को मिला है.

वर्क फ्रॉम होम को लेकर वरिष्ठ मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टर अखिलेश जैन का यह भी कहना है कि जब व्यक्ति को तनाव होता है तो वह अत्यधिक मात्रा में भोजन करना शुरु कर देता है. ऐसे में तनाव के अलावा स्वयं मोटापे का शिकार होता है और मोटापे से अन्य बीमारियां उसे घेर लेती हैं. इसके अलावा जब व्यक्ति वर्क फ्रॉम होम करता है तो उसे काम करने के लिए घर में वर्किंग माहौल नहीं मिल पाता. ऐसे भी घर से काम करने वाले व्यक्ति में कुछ मामलों में चिड़चिड़ापन भी देखने को मिलता है.

चिकित्सकों का कहना है कि जो व्यक्ति Work From Home कर रहा है, उसे विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है. जब भी दो घंटे लगातार काम करें तो बीच में 10 से 15 मिनट का ब्रेक जरूर दें और इसके अलावा समय मिलने पर हल्की एक्सरसाइज करना शुरू करें. इससे काफी हद तक शारीरिक और मानसिक रूप से आराम मिलता है. वहीं, चिकित्सकों का यह भी कहना है कि इस दौरान सिर्फ हेल्दी डाइट फॉलो की जानी चाहिए.

 

ये भी पढ़ें: गुर्जर आंदोलन: कोविड नियमों को तोड़कर पटरी रोकी तो कर्नल बैंसला पर होगी कार्रवाई