कृषि उपनिदेशक ने किया निवाई का दौरा, स्थित फसल का लिया जायजा
Advertisement

कृषि उपनिदेशक ने किया निवाई का दौरा, स्थित फसल का लिया जायजा

कृषि पर्यवेक्षक एवं सहायक कृषि अधिकारियों को विभागीय योजनाओं की जानकारी किसानों को देने के निर्देश दिए. कजोड मल गुर्जर ने बताया कि कृषि विभाग के उपनिदेशक राधेश्याम मीणा ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान फसल स्थिति का जायजा लिया. 

कृषि उपनिदेशक ने किया निवाई का दौरा, स्थित फसल का लिया जायजा

Niwai: कृषि उपनिदेशक राधेश्याम मीणा एवं कृषि अधिकारी कजोड मल गुर्जर ने मंगलवार को निवाई क्षेत्र के भांवता, विजयगोविन्दपुरा, सैदरिया, किशोरपुरा, ललवाडी, कुरावदा, गणेशपुरा, सीपुरा, कुरावदा दतवास, तुर्किया, करेड़ा बुजुर्ग सहित एक दर्जन गावों का दौरा कर स्थिति फसल का जायजा लिया. 

वहीं, कृषि पर्यवेक्षक एवं सहायक कृषि अधिकारियों को विभागीय योजनाओं की जानकारी किसानों को देने के निर्देश दिए. कजोड मल गुर्जर ने बताया कि कृषि विभाग के उपनिदेशक राधेश्याम मीणा ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान फसल स्थिति का जायजा लिया. साथ हीं, किसानों को सलाह दी कि कृषि में वैज्ञानिक तकनीक अपनाएं, जिससे कम लागत में अधिक उत्पादन प्राप्त होगा. वर्तमान में फसल स्थिति अच्छी है, किसी भी प्रकार का रोग एवं कीटों का प्रकोप नहीं है. 

कृषि पर्यवेक्षक एवं सहायक कृषि अधिकारी अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान किसानों के खेतों में जाएं और फसलों में लगने वाले कीट एवं व्याधियों पर निगरानी रखें. यदि फसलों में किसी भी प्रकार का रोग या कीट का प्रकोप दिखाई दें तो विभागीय सिफारिश के अनुसार, किसानों को सलाह दें. उन्होंने कहा कि  यदि प्रकोप आर्थिक क्षति स्तर से अधिक हो तो उच्चाधिकारियों को अवगत कराएं, ताकि समय रहते फसलों में हाने वाले नुकसान से बचा जा सकें. उन्होनें किसानों को सलाह दी कि वे कृषि आदान खरीदते समय पक्का बिल अवश्य लें. 

कृषि अधिकारी कजोड मल गुर्जर ने कहा कि फसलों में वैज्ञानिक तरीके से बीज उपचार करने के लिए जिले की सभी ग्राम पंचायतों में बीजोपचार मशीन (सीड ड्रेसिंग ड्रम) उपलब्ध कराया गया है. किसान अपना बीज और दवा ग्राम पंचायत में ले जाकर निःशुल्क बीजोचार कर सकते हैं. किसान फसल बीमा कराएं और नुकसान होने पर बीमा कंपनी के टोल फ्री नम्बर पर शिकायत दर्ज कराएं, जिससे किसानों को समय पर क्लेम मिल सके. 

सभी कृषि पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया कि वे फसल बीमा एवं अन्य विभागीय योजनाओं का किसानों के बीच अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें, ताकि वे अधिक से अधिक किसान विभागीय योजनाओं से लाभांवित हो सके. क्षेत्र भ्रमण को दौरान पर कृषि पर्यवेक्षक सुनिता झाझड़ा भी मौजूद रही. 

Reporter- Purshottam Joshi

यह भी पढ़ेंः आखिर राजमाता गायत्री देवी ने क्यों छोड़ी थी राजनीति, जानें इंदिरा गांधी से मनमुटाव की वजह?

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news