जयपुर में पर्यटन विभाग ने किया काइट फेस्टिवल का आयोजन, पर्यटक भी हुए शामिल

पर्यटन विभाग का ओर से काइट फेस्टिवल में पर्यटकों ने भी जमकर पतंगबाजी की और साथी व्यंजनों का भी लुप्त उठाया. 

जयपुर में पर्यटन विभाग ने किया काइट फेस्टिवल का आयोजन, पर्यटक भी हुए शामिल
पर्यटकों के मनोरंजन के लिए भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए.

दामोदर प्रसाद/जयपुर: पर्यटन विभाग द्वारा काइट फेस्टिवल जलमहल की पाल पर आयोजित किया गया. फेस्टिवल के मुख्य अतिथि पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह, सांसद व जयपुर राजकुमारी दीया कुमारी ने बैलून उड़ा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. पर्यटन विभाग के निदेशक डॉ भंवरलाल ने मंत्री व सांसद को पुष्प देकर स्वागत किया. जयपुर पर्यटन उपनिदेशक उपेंद्र सिंह शेखावत ने कार्यक्रम में आए मेहमानों का स्वागत किया. काईट फेस्टिवल में बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक भी शामिल हुए. 
 
पर्यटन विभाग का ओर से काइट फेस्टिवल में पर्यटकों ने भी जमकर पतंगबाजी की और साथी व्यंजनों का भी लुप्त उठाया. पतंगबाजी के लिए पर्यटन विभाग ने निशुल्क पतंगे उपलब्ध करवाई. किसी पर्यटक की उंगली नहीं कटे उस को ध्यान में रखते हुए सद्दे का ही उपयोग किया गया और पतंग उड़ाते समय पक्षियों को बचाते हुए ही पतंगबाजी करने की भी अपील की.

पर्यटन विभाग की ओर से पतंग उत्सव पर पर्यटकों के मनोरंजन के लिए भी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. कार्यक्रम में लोक कलाकारों ने नृत्य की प्रस्तुति देकर पर्यटकों का मन मोहा. इस बार कार्यक्रम में हरियाणा और गुजरात के लोक कलाकारों द्वारा भी प्रस्तुतियां दी गई. 

वहीं, इस दौरान लोकगीतों की धुन पर पर्यटकों ने जमकर डांस किया. साथ ही, देसी विदेशी पर्यटकों ने मोबाइल पर सेल्फी लेकर यादों को यादगार बनाया. पर्यटन विभाग में देशी-विदेशी पर्यटकों के आकर्षण के लिए भालू, बंदर, बत्तख सहित पक्षियों की अन्य प्रकार की पतंगों की प्रदर्शनी भी लगाई.