Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2421906
photoDetails1rajasthan

राजस्थान घूमने का कर रहे हैं प्लान तो... इन जगहों का करें विजिट

Travel story: राजस्थान में प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर अद्भुत कला प्रदर्शन तक आपको सब प्रशंसनीय स्थल देखने को मिलेंगे. चुरू, कोटा, सीकर व जैसलमेर फोर्ट राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल हैं. इन पर्यटन स्थलों के नाम जानकर आप खुद को यहां आने से रोक नहीं पाऐंगे.

 

राजस्थान

1/7
राजस्थान

राजस्थान में प्राकृतिक सौंदर्य से लेकर अद्भुत कला प्रदर्शन तक आपको सब प्रशंसनीय स्थल देखने को मिलेंगे. चुरू, कोटा, सीकर व जैसलमेर फोर्ट राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल हैं. इन पर्यटन स्थलों के नाम जानकर आप खुद को यहां आने से रोक नहीं पाऐंगे.

चुरू

2/7
चुरू

राजस्थान के विभिन्न महत्वपूर्ण शहरों को जोड़ने वाले मार्ग पर चूरू स्थित है. इस जगह पर आपके घूमने के लिए कई हवेलियां हैं. शहर की कठोर हलचल से दूर, सुनहरे रेत के टीलों के बीच यह छोटा सा शहर एक आदर्श स्थान है.

 

कोटा

3/7
कोटा

कोटा राजस्थान में घूमने के लिए अच्छी जगहों में से एक है. चंबल नदी के किनारे स्थित कोटा राजस्थान का एक लोकप्रिय शहर है. कोटा भारत के एक शैक्षिक जिले के रूप में जाना जाता है, लेकिन इसमें पर्यटन के कई स्थान भी हैं. जैसे- सिटी पैलेस, महाराव माधो सिंह संग्रहालय, चंबल गार्डन और जगमंदिर पैलेस कोटा में घूमने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थान हैं.

 

सीकर

4/7
सीकर

राजस्थान में घूमने लायक अनछुई जगहों में से एक सीकर है. आगरा और बीकानेर के बीच स्थित सीकर राजस्थान का एक शहर है. ये उस जिले का नाम है, जिसमें सीकर शहर है. यह शहर कई पुराने महलों और प्राचीन संरचनाओं का घर है. सीकर के पर्यटन स्थल शेखावाटी क्षेत्र और राजस्थान की एक समय की रियासत की महिमा को प्रदर्शित करते हैं. 

 

जैसलमेर फोर्ट

5/7
जैसलमेर फोर्ट

जैसलमेर फोर्ट दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक होने के कारण इसे स्वर्ण किला कहा जाता है, क्योंकि इसकी दीवारें पीले बलुआ पत्थर से बनी हैं. यह एकमात्र जीवित किला है. जो हवेलियों, लक्ष्मीनाथ मंदिर, जैन मंदिरों और अन्य स्थानों के लिए प्रसिद्ध है. दुनियाभर से पर्यटक सुंदर सूर्यास्त देखने के लिए किले में आते हैं.

सिटी पैलेस

6/7
सिटी पैलेस

राजस्थान में सर्वोत्तम स्थानों की सूची में एक और प्रसिद्ध स्थान सिटी पैलेस है. जयपुर के सिटी पैलेस में मुबारक महल और चंद्र महल शामिल हैं, जो अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला के लिए लोकप्रिय हैं. आमेर के शासक जय सिंह द्वितीय ने 1729 और 1732 के बीच महल परिसर का निर्माण कराया था.

 

रणथंभोर फोर्ट

7/7
रणथंभोर फोर्ट

रणथंभौर फोर्ट एक प्रसिद्ध यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जो राजस्थान के इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं. वो इस किले को देखने आते हैं. लोकप्रिय रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान के मध्य में स्थित इस किले को जीतने के लिए हुई लड़ाईयों का एक लंबा और उल्लेखनीय इतिहास है, जिसे दूर-दूर से पर्यटक देखने आते हैं.