Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan2414708
photoDetails1rajasthan

आप भी तलाश रहे हैं मन की शांति, तो... उदयपुर के इन जगहों का करें सैर

Travel Story: राजस्थान के उदयपुर में अगर आप पर्यटन स्थल की यात्रा करने आऐंगे, तो आपको यहां कुछ समय के लिए राजा-महाराजाओं जैसा आभास होगा. उदयपुर सौर वेधशाला, क्रिस्टल गैलरी, चारकोल बाय कार्लसन के मनोरम सौंदर्य से लोभित नजारा आपके मन को एक समय के लिए मोह लेगा.

 

उदयपुर

1/8
उदयपुर

राजस्थान के उदयपुर में अगर आप पर्यटन स्थल की यात्रा करने आऐंगे, तो आपको यहां कुछ समय के लिए राजा-महाराजाओं जैसा आभास होगा. उदयपुर सौर वेधशाला, क्रिस्टल गैलरी, चारकोल बाय कार्लसन के मनोरम सौंदर्य से लोभित नजारा आपके मन को एक समय के लिए मोह लेगा. 

 

उदयपुर सौर वेधशाला

2/8
उदयपुर सौर वेधशाला

उदयपुर के फतेह सागर झील के द्वीप पर स्थित उदयपुर सौर वेधशाला को पूरे एशिया में सबसे अच्छा सौर अवलोकन क्षेत्र माना जाता है. वेधशाला का उद्देश्य आधुनिक विज्ञान में अनुसंधान करना है और यह चारों तरफ से पानी से घिरा हुआ है. यहां दूरबीनों की एक श्रृंखला है, जिससे आप सूर्य और अन्य ग्रहों का निरीक्षण कर सकते हैं. यह उदयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है.

 

क्रिस्टल गैलरी

3/8
क्रिस्टल गैलरी

क्रिस्टल गैलरी फतेह प्रकाश पैलेस के अंदर स्थित है. क्रिस्टल गैलरी एक विश्व प्रसिद्ध गैलरी है जो दरबार हॉल के फर्श पर फैली हुई है, जिसमें संभवतः दुनिया भर में क्रिस्टल का सबसे बड़ा निजी संग्रह है. 1877 में महाराणा सज्जन सिंह द्वारा निर्मित, यह एक बहुत ही उत्कृष्ट क्रिस्टल गैलरी है, जिसमें इत्र की बोतलें, रात के खाने के सामान, गिलास और बहुत कुछ शामिल है जो आपको रॉयल्टी जैसा महसूस कराएगा.

चारकोल बाय कार्लसन

4/8
चारकोल बाय कार्लसन

चारकोल बाय कार्लसन एक प्रमाणिक राजस्थानी रेस्तरां है, जो राजस्थानी शैली में शाकाहारी और गैर-शाकाहारी भोजन पकाता है. उनके पास शाकाहारी लोगों के लिए भी बेहतरीन विकल्प हैं. झील के शानदार दृश्य की पृष्ठभूमि में स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लें और अपने भोजन के दौरान राजस्थान के लोक संगीत भी सुन सकते हैं. सुंदर झील पिछोला के बीच में आपको उदयपुर दर्शनीय स्थलों के यात्रा का अनुभव उनके मेनू पर कुछ आजमाए बिना पूरा नहीं होगा. जो इसे उदयपुर के सबसे अच्छे रेस्तरां में से एक बनाता है.

शीश महल

5/8
शीश महल

झील के किनारे एक खुली हवा में बढ़ियां भोजन वाला भारतीय रेस्तरां, शीश महल रेस्तरां राजस्थानी स्वाद का आनंद लेने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है, जो आपके भोजन के अनुभव को बढ़ाएगा. प्रामाणिक और समकालीन स्वादों का आनंद लें, उदयपुर के सबसे अच्छे बढ़ियां भोजन रेस्तरां में से एक है. यहां अक्सर पर्यटक खाने का स्वाद चखने के लिए आते हैं.

चेतक सर्कल

6/8
चेतक सर्कल

उदयपुर में एक लोकप्रिय बाज़ार जो महाराणा प्रताप के वीर घोड़े चेतक की एक प्रतिष्ठित संरचना द्वारा चिह्नित है. यह घेरा विभिन्न दुकानों और भोजनालयों से घिरा हुआ है. आप बाजार में लोक खिलौने, मीनाकारी, दरी, ब्लॉक-मुद्रित सामग्री और जंक आभूषण जैसी कई वस्तुएं खरीद सकते हैं. इस अद्भुत उदयपुर पर्यटन स्थलों की यात्रा करें जो हर कोने से राजस्थान की संस्कृति को दर्शाते हैं.

हल्दीघाटी

7/8
हल्दीघाटी

इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए हल्दीघाटी स्थान उदयपुर में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों में से एक है. हल्दीघाटी अरावली पर्वत श्रृंखला में एक पहाड़ी दर्रा है, ये राजसमंद और पाली को जोड़ता है साथ ही ये वो स्थान है, जहां 1576 में मेवाड़ के राणा प्रताप सिंह और अंबर के राजा मान सिंह के बीच हल्दीघाटी का प्रसिद्ध युद्ध हुआ था. इस स्थान का नाम हल्दीघाटी इसी से पड़ा है.

चित्तौड़गढ़ किला

8/8
चित्तौड़गढ़ किला

7वीं शताब्दी में मौर्य शासकों द्वारा निर्मित चित्तौड़गढ़ किला एक विशाल संरचना और वास्तुकला का चमत्कार है, जो कई द्वारों से सुरक्षित है. चित्तौड़गढ़ किला इतिहास अपनी शानदार वास्तुकला के कारण सबसे चर्चित किलों में से एक है. यह किला उदयपुर के मुख्य शहर से 112 किमी दूर स्थित है और मेवाड़ साम्राज्य में राजपूतों के गौरव और शौर्य का सच्चा प्रतीक है. इसके अलावा चित्तौड़गढ़ किले में पद्मावती महल को भी नहीं भूलना चाहिए. इस स्थान पर इन सभी चीजों को दखने पर्यटक दूर-दूर से आते हैं.