New year 2023: राजस्थान के इस शहर में नया साल मनाने का कर सकते हैं प्लान, घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1502236

New year 2023: राजस्थान के इस शहर में नया साल मनाने का कर सकते हैं प्लान, घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह

Rajasthan Tourism: उदयपुर सिटी पैलेस  400 वर्षों की अवधि में  मेवाड़ वंश के विभिन्न शासकों ने बनाया था. 20 वीं सदी में उदयपुर सिटी पैलेस बनकर तैयार हुआ.

New year 2023: राजस्थान के इस शहर में नया साल मनाने का कर सकते हैं प्लान, घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह

Rajasthan Tourism: सर्दियों की छुट्टियां चल रही है. नया साल भी नजदीक है. New year 2023 में अब कुछ ही दिन रह गए हैं. अगर आप भी नया साल कहीं बाहर मानने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको एक बेहतरीन जगह के बारे में बताते हैं.

राजस्थान का उदयपुर जिला जो की झीलों की नगरी के नाम से भी प्रसिद्ध है. यहां घूमने की लिए कई जगह हैं. उदयपुर शहर हमेशा से ही राजस्थान के पर्यटन को बढ़ावा देने का काम कर रहा है. यहां रोप-वे, बोटिंग के साथ आपको राजस्थान के इतिहास के बारे में जानकारी मिल जाएगी. बताते हैं आपको राजस्थान के उदयपुर जिले की घूमने वाली जगह के बारे में 

लेक पैलेस

लेक पैलेस उदयपुर में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. पिछोला झील के किनारे पर ये स्थित है. सुंदर धनुषाकार बालकनियों और बरामदों पर खड़े होकर आप बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं. 16 वीं शताब्दी में इसका निर्माण करवाया गया था.

उदयपुर सिटी पैलेस

उदयपुर सिटी पैलेस  400 वर्षों की अवधि में  मेवाड़ वंश के विभिन्न शासकों ने बनाया था. 20 वीं सदी में उदयपुर सिटी पैलेस बनकर तैयार हुआ. जबकि  महल का निर्माण कार्य 1553 में शुरू हुआ था. यहां आपको मूर्तिकला अलंकरण से परिपूर्ण महलों की भव्य संरचना देखने को मिलेगी. साथ ही यहां के  सुंदर गलियारे, बरामदे आकर्षण का केंद्र हैं.

सज्जनगढ़ मानसून पैलेस

उदयपुर में एक पहाड़ी की चोटी पर सज्जनगढ़ मानसून पैलेस स्थित है. इस महल का निर्माण 19वीं सदी में हुआ. महाराणा सज्जन सिंह की कमान में यह महल बना. इस महल को बनाने का उद्देश्य राजा द्वारा मानसूनी बादलों को देखने के लिए बताया जाता है. साथ ही इस महल से चित्तौड़गढ़ में राजा के पैतृक घर को भी देखा जा सकता है.

जगदीश मंदिर

17 वीं शताब्दी में जगदीश मंदिर का निर्माण हुआ. भगवान विष्णु के अवतार भगवान जगन्नाथ  का ये मदिंर है. मंदिर का आंतरिक गर्भगृह देखते ही बनता है जहां पर भगवान विष्णु की मूर्ति है. पूजारी यहां पर रोजाना पूजा करते हैं. यहां आप अपने नाम से भी पूजा करवा सकते हैं.

फतेह सागर झील

फतेह सागर झील उदयपुर खूबसूरत झील है. यहां पर आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं. यह झील एक  पिकनिक स्पॉट है. फतेह सागर झील के पास आस-पास मार्केट है जहां पर आप खरीददारी भी कर सकते हैं.

पिछोला झील

पिछोला झील में भी आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं. यहां पर आप अपनी फैमली मेम्बर्स के साथ बोटिंग के मजे उठा सकते हैं. अरावली की खूबसूरत ढलानें सरोवर से भी देखी जा सकती हैं. पर्यटकों को ये झील आकर्षित करती है. इस झील से सिटी पैलेस का एक हिस्सा भी आप देख सकते हैं.

करणी माता मंदिर

करणी माता मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है. मंदिर में अंदर जाने के लिए सीढ़ियों से जाया जा सकता है. साथ ही करणी माता मंदिर में रोप-वे की सुविधा भी है.इसके अलावा सहेलियों की बाड़ी,भारतीय लोक कला मंडल, दूध तलाई झील, जयसमंद झील,बागोर की हवेली, उदयपुर बाजार के साथ अन्य जगहों पर भी जा सकते हैं. 

Trending news