राजस्थान: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मिलेंगे 3 फ्री सिलेंडर, जानिए कैसे...

जिला रसद अधिकारी प्रथम मोहम्मद ताहिर ने बताया कि ग्राहकों के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका बैंक खाता चालू हो और बैंक खाता एलपीजी वितरक से जुडा हो.

राजस्थान: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मिलेंगे 3 फ्री सिलेंडर, जानिए कैसे...
बुकिंग करने के लिए मोबाइल नम्बर का रजिस्टर होना आवश्यक नहीं है.

राजस्थान: कोरोना माहमारी के कारण लॉकडाउन के दौरान गरीबों की मदद के लिए प्रधानमंत्री द्वारा उज्जवला योजना के तहत तीन सिलेण्डर निशुल्क देने की घोषणा की. इसी की पालना में जिले के उज्जवला योजना के लाभार्थियों के खाते में अप्रैल माह की रिटेल सेल प्राइस के बराबर अग्रिम राशि बैंक खातों मे ट्रांसफर की जा चुकी है.

जिला रसद अधिकारी प्रथम मोहम्मद ताहिर ने बताया कि ग्राहकों के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि उसका बैंक खाता चालू हो और बैंक खाता एलपीजी वितरक से जुडा हो. उन्होंने बताया कि उज्जवला ग्राहक मोबाईल एप, एसएमएस, पेटीएम आदि से सिलेण्डर की अगिम बुकिंग करा सकते है. बुकिंग करने के लिए मोबाइल नम्बर का रजिस्टर होना आवश्यक नहीं है. 

उन्होंने बताया कि सिलेण्डर प्राप्त करने व योजना का लाभ लेने के लिए सिलेण्डर की बुकिंग करना आवश्यक है. सिलेण्डर डिलिवरी लेने के लिए ग्राहक को उसके बैंक खाते मे आई अग्रिम राशि के बराबर राशि का भुगतान वितरक को करना होगा. उन्होंने बताया कि सिलेण्डर बुक कराते समय ग्राहक के मोबाइल न पर एक एसएमएस भेजा जायेगा जिसे सिलेण्डर प्राप्त करते समय वितरक को देना होगा. 

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि 14.2 किलोग्राम ग्राहकों के लिए प्रति ग्राहक प्रति माह 14.2 किलोग्राम सिलेण्डर की अधिकतम 1 रिफिल ओर 5 किलोग्राम के अधिकतम तीन मुफ्त रिफिल का लाभ प्राप्त कर सकता है. योजना अवधि अप्रैल से जून के दौरान 14.2 किलोग्राम के तीन तथा पांच किलोग्राम के अधिकतम आठ रिफिल का लाभ उठा सकता है. 

जिला रसद अधिकारी के मुताबिक, मई व जून महीने की अग्रिम राशि बैंक खाते मे प्राप्त करने के लिए ग्राहक का पिछले माह का एलपीजी सिलेण्डर लेना आवश्यक है. 1 अप्रैल, 2020 से उज्जवला ग्राहको द्वारा लिए गए एलपीजी सिलेण्डर को योजना में गिना जाएगा. 

वहीं, अगर किसी उज्जवला ग्राहक द्वारा 1 अप्रैल के बाद अग्रिम राशि बैंक मे पहुंचने से पहले भी एलपीजी रिफिल लिया है तो इसे योजना के अधीन माना जाएगा. वह हितग्राही अगले महीने की अग्रिम राशि के लिए पात्र होगा. उन्होंने सभी उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं से अपील की है कि जल्द से जल्द योजना का लाभ उठाए. लाभ के लिए अपने एलपीजी वितरक से ही सर्म्पक करें.