close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: 1 जनवरी को 18 साल के हो चुके हैं? तो वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराने का है आखिरी मौका!

20 जनवरी को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक नजदीकी मतदान केंद्र पर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं.

राजस्थान:  1 जनवरी को 18 साल के हो चुके हैं? तो वोटर लिस्ट में नाम शामिल कराने का है आखिरी मौका!
चुनाव आयोग ने नए मतदाता को जोड़ने के लिए अभियान चलाया है. (फोटो साभार: indianyouth.net)

जयपुर: यदि आपकी उम्र 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी हो गई है और आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है तो 20 जनवरी (रविवार) को सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक अपने नजदीकी मतदान केंद्र पर जाकर नाम जोड़ने के लिए आवेदन करना नहीं भूलें. आज (20 जनवरी) को बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) मतदान केंद्र पर मौजूद रहकर नव मतदाताओं से नाम जोड़ने और पूर्व में पंजीकृत मतदाताओं से प्रविष्टि में संशोधन करने के लिए आवेदन लेंगे. 

बताया जा रहा है कि विभाग को प्रदेश भर से अब तक करीब साढ़े चार लाख आवेदन नाम जुड़वाने के लिए प्राप्त हो चुके हैं. इस संबंध में मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव की नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के दस दिन पहले तक मतदाता सूची में नाम जोड़े जा सकते हैं. लेकिन इन खास दिनों में पात्र मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए वृहद स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है. 

उन्होंने कहा कि जो भी पात्र मतदाता हैं वे रविवार को मतदाता सूची में अपना नाम जरूर दर्ज करवाएं. इसके अलावा उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि से भी बीएलओ की मदद करने और दोहरे नामों और दोहरी प्रविष्टियों को चिन्हित करने की अपील की है, ताकि ऐसे नामों का वैरीफिकेशन कर हटाया जा सके.

पूर्व में पंजीकृत मतदाता भी देख लें अपना नाम

वैसे पूर्व में पंजीकृत मतदाता भी अपना नाम विभाग के बनाए एप, वेबसाइट और एसएमएस के जरिए खोज सकते हैं. इस दौरान किसी भी तरह की कमी होने पर संशोधन के लिए भी तत्काल आवेदन कर सकते हैं. मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए युवाओं को फॉर्म नंबर-6 में आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत करना पड़ेगा. जबकि ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं, ऐसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए फॉर्म नंबर-7 और मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए फॉर्म नंबर-8 में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करना पड़ेगा. इसके अलावा एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए फॉर्म नंबर 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को दे सकते हैं.

‘राज इलेक्शन एप' से खोज सकते हैं वोटर लिस्ट में नाम

मतदाता अपना नाम निर्वाचन विभाग द्वारा तैयार ‘राज इलेक्षन’ एप पर भी ढूंढ सकते हैं. इस एंड्राइड एप के जरिए प्रदेश के मतदाता अपने नाम या वोट आईडी नंबर से निर्वाचन संबंधी जानकारी ले सकते हैं. एप के माध्यम से भाग संख्या, क्रम संख्या तथा मतदान केन्द्र की जानकारी मिल सकेंगी. 

मैसेज भेजकर भी पा सकते हैं जानकारी

किसी मोबाइल में इंटरनेट नहीं होने की स्थिति में मतदाता एसएमएस के जरिए भी अपना नाम चेक कर सकते हैं. इसके लिए मतदाता को मैसेज बॉक्स में जाकर VOTERJ स्पेस (अपना आईडी कार्ड नंबर) स्पेस के बाद उसे 9680999899 नंबर पर मैसेज करने से कुछ ही देर में आपका नाम, उम्र, मतदान केंद्र नंबर आपको एसएमएस से वापस मिल जाएगा.