सिक्किम यात्रा पर राजनाथ सिंह, कैंसिल हुआ सीमावर्ती इलाकों का दौरा, जानिए वजह
Advertisement
trendingNow1772694

सिक्किम यात्रा पर राजनाथ सिंह, कैंसिल हुआ सीमावर्ती इलाकों का दौरा, जानिए वजह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) को सिक्किम के सेक्टर में जाकर एलएसी विवाद को लेकर सेना के जवानों से बातचीत करनी थी लेकिन अब यह प्लान कैंसिल कर दिया गया है. 

सिक्किम यात्रा पर राजनाथ सिंह, कैंसिल हुआ सीमावर्ती इलाकों का दौरा, जानिए वजह

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) सिक्किम (Sikkim) दौरे पर हैं. उन्हें सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास ऊंचाई वाले सीमावर्ती इलाके शेरथांग (Sherathang) और नाथू ला (Nathu La) जाना था, लेकिन वह खराब मौसम की वजह से वहां नहीं जा सके. उन्हें सिक्किम के सेक्टर में जाकर एलएसी विवाद को लेकर सेना के जवानों से बातचीत करनी थी लेकिन अब यह प्लान कैंसिल कर दिया गया है. बता दें कि राजनाथ सिंह ने अपनी यात्रा के बारे में खुद ही ट्वीट कर जानकारी दी थी.

  1. रक्षा मंत्री ने कहा- देश की भूमि का एक इंच भी किसी को लेने नहीं देंगे
  2. सीमावर्ती इलाके शेरथांग और नाथू ला दौरे पर नहीं जा सके राजनाथ सिंह
  3. खराब मौसम की वजह से कैंसिल हुआ दौरा

सिंह ने ट्वीट किया था, 'दो दिन के पश्चिम बंगाल और सिक्किम दौरे पर हूं और दार्जिलिंग के लिए निकल रहा हूं. यहां फॉरवर्ड एरिया का दौरा करने के साथ सैनिकों से मिलूंगा. इस दौरान ​सिक्किम में बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन द्वारा बनाई गई सड़क का उद्घाटन भी करूंगा.' 

पहली बार LAC पर हुई शस्त्र पूजा
बता दें कि ये पहली बार है, जब एलएसी (LAC) पर शस्त्र पूजा की गई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार (25 अक्टूबर) को दशहरा के मौके पर पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में एक अहम सैन्य अड्डे पर शस्त्र पूजा की. इस सैन्य केंद्र पर सिक्किम सेक्टर में चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की रक्षा की जिम्मेदारी है. रक्षा मंत्री के साथ सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे तथा सेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. अधिकारियों ने बताया कि सिंह को सिक्किम में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास ऊंचाई वाले सीमावर्ती इलाके शेरथांग में पूजा करने का कार्यक्रम था, लेकिन वह खराब मौसम की वजह से वहां नहीं जा सके. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली में 2 नवंबर से सीबीआई का भ्रष्टाचार रोधी सम्मेलन, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

सिक्किम दौरे पर बोले सिंह,  भारत तनाव को खत्म करना 
रणनीतिक तौर पर अहम सैन्य अड्डे पर सिंह ने ऐसे समय शस्त्र पूजा की है जब भारत और चीन के बीच बीते पांच महीने से पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में गतिरोध चल रहा है. गतिरोध का हवाला देते हुए सिंह ने कहा कि भारत तनाव को खत्म करना और शांति बहाल करना चाहता है. साथ ही साथ उन्होंने यह भी कहा कि भारत के सशस्त्र बल देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए समर्पित हैं और वे देश की भूमि का एक इंच भी किसी को लेने नहीं देंगे. उन्होंने कहा, " भारत तनाव खत्म करना और शांति बहाल करना चाहता है. मुझे पूरा यकीन है कि हमारी सेना भारत की एक इंच भी भूमि अन्य के हाथों में नहीं पड़ने देगी."

33वीं कोर के सुकना हैडक्वाटर पहुंचे थे सिंह
 रक्षा मंत्री शनिवार को 33वीं कोर के सुकना स्थित मुख्यालय पहुंच थे. जवानों के एक समूह को शनिवार शाम को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा था कि भारत ने हमेशा अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की कोशिश की, लेकिन समय-समय पर ऐसे हालात पैदा हुए जब देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए उसके सशस्त्र बलों को सर्वोच्च बलिदान देना पड़ा. रक्षा मंत्री ने सैन्य अड्डे पर उच्च स्तरीय बैठक के दौरान सेना की तैयारियों की समीक्षा भी की.

 

 

 

Trending news