Delhi Parade: धनुष- बाण लिए आएंगे रामलला... पहले ही देखिए दिल्ली परेड की सबसे आकर्षक झांकी
Advertisement
trendingNow12078804

Delhi Parade: धनुष- बाण लिए आएंगे रामलला... पहले ही देखिए दिल्ली परेड की सबसे आकर्षक झांकी

Ram Lalla Delhi Parade: अयोध्या मंदिर में तो राम आ गए, आज जब कर्तव्य पथ पर भारत की आन-बान और शान का प्रदर्शन होगा तो राजा राम भी दिखाई देंगे. जी हां, यूपी की झांकी पर सबकी नजरें टिकने वाली हैं आप भी देखिए वीडियो. 

Delhi Parade: धनुष- बाण लिए आएंगे रामलला... पहले ही देखिए दिल्ली परेड की सबसे आकर्षक झांकी

UP Ram Jhanki Republic Day Parade Delhi Today: अयोध्या के भव्य मंदिर में भगवान राम के विराजमान होने के बाद से पूरे देश में राम लहर चल रही है. आज गणतंत्र दिवस समारोह पर दिल्ली में होने वाली परेड भी इससे अछूती नहीं रहेगी. जी हां, थोड़ी देर में जब रिपब्लिक डे परेड शुरू होगी तो उसमें यूपी की झांकी देख सभी हाथ जोड़ लेंगे. चौंकिए नहीं. कर्तव्य पथ पर भी रामलला आने वाले हैं. जी हां, उत्तर प्रदेश की झांकी पर सबकी नजरें टिकने वाली हैं.

झांकी के आगे का लुक मंदिर का है और उसके ऊपर रामलला के बालरूप के दर्शन होंगे. भगवान राम एक हाथ में धनुष और दूसरे हाथ में बाण लिए खड़ी मुद्रा में दिखेंगे. 

धनुष पर टिका यूपी...

एक चीज और जिसे आप गौर से देख सकते हैं. यूपी की झांकी में सबसे आगे 'उत्तर प्रदेश' की बनावट भी भगवा रंग में रंगी है. दरअसल, झांकी के सामने नीचे लिखे 'उत्तर प्रदेश' डिजाइन का आधार धनुष पर टिका है और बाण आसमान की तरफ जाता दिखाई दे रहा है. रामलला के ठीक पीछे एक कलश दिखाई देगा और ऋषि दिखाई देंगे. 

अयोध्या में भक्तों का तांता

500 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हुआ है. इसी 22 जनवरी को एक भव्य समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने मंदिर का उद्घाटन किया और रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की. इसके बाद से अयोध्या में लाखों की भीड़ पहुंच रही है. कल पीएम ने बुलंदशहर में रैली की तो सबसे पहले अयोध्या में बने राम मंदिर का जिक्र किया. 

अयोध्या का हाल

अयोध्या में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंदिर परिसर के बाहर RAF और सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है. श्रद्धालु सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक दर्शन कर सकेंगे. दर्शन अवधि के दौरान दोपहर 12 बजे से सवा 12 बजे के बीच भगवान की आरती और भोग के लिए 15 मिनट का समय लिया जाएगा. 

अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं में कुछ इस तरह से होड़ मची है कि जाम की वजह से अयोध्या जिले की सीमा से 15 किमी पहले बस्ती, गोंडा, अंबेडकरनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर और अमेठी की लगभग सभी सड़कों पर यातायात बाधित हो गया. 

यूपी सरकार ने अपील की है कि VIP लोग अयोध्या आने का कार्यक्रम तय करने से पहले स्थानीय प्रशासन, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट या प्रदेश सरकार को एक सप्ताह पहले सूचना दें. प्रधानमंत्री मोदी ने भी केंद्रीय मंत्रियों से मार्च तक अयोध्या राम मंदिर न जाने को कहा है. 

Trending news