इस देश में आरक्षण पर हमला किसने किया? अब जयशंकर ने खोला मोर्चा.. कांग्रेस पर तीखा पलटवार
Advertisement
trendingNow12262100

इस देश में आरक्षण पर हमला किसने किया? अब जयशंकर ने खोला मोर्चा.. कांग्रेस पर तीखा पलटवार

Reservation News:  जयशंकर ने  कहा कि सबसे ज्यादा आरक्षण पर हमला किसने किया, कांग्रेस ने किया. उन्होंने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के आरोपों को भी खारिज कर दिया कि बीजेपी सरकार संविधान के खिलाफ है.

इस देश में आरक्षण पर हमला किसने किया? अब जयशंकर ने खोला मोर्चा.. कांग्रेस पर तीखा पलटवार

S Jaishankar Targets On Congress: बीजेपी नेता और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आरक्षण खत्म करने के आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि इस देश में आरक्षण पर हमला किसने किया है? कांग्रेस पार्टी और इंडिया गठबंधन के कुछ अन्य दलों ने ही ऐसा किया है. जयशंकर ने कहा कि उन्होंने सिस्टेमेटिक तरीके से argument of faith का इस्तेमाल किया है और अल्पसंख्यक संस्थाएं बनाईं हैं. जयशंकर ने आरोप लगाया कि जिनके पास आरक्षण था, उनसे आरक्षण छीन लिया. संविधान में 80 संशोधन किसके द्वारा किए गए थे? तो वह पार्टी जिसके पास संविधान को बदलने का सर्वोच्च रिकॉर्ड है, अब यह कहने की हिम्मत कर रही है कि दूसरों की संविधान को लेकर मंशा क्या है.

'खान मार्केट गैंग' की तरह इंटरनेशनल मार्केट भी

असल में न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में बीजेपी नेता और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कई मुद्दों पर खुलकर बात की है. उन्होंने भारत के 'नकारात्मक' चित्रण को लेकर भारत विरोधी पारिस्थितिकी तंत्र पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारत में 'खान मार्केट गैंग' की तरह, 'इंटरनेशनल खान' इसका वैश्विक विस्तार है. जयशंकर ने कहा कि आज देश में एक विचार प्रक्रिया है, जिसका 'खान मार्केट गैंग' का रूपक एक बहुत अच्छा वर्णन है. लेकिन एक अंतर्राष्ट्रीय खान मार्केट गैंग भी है.

आरक्षण पर विपक्ष के आरोप को खारिज किया

उन्होंने कहा कि संविधान आस्था आधारित आरक्षण का प्रावधान नहीं करता. आप वास्तव में आस्था-आधारित आरक्षण को लागू कर रहे हैं और आगे बढ़ा रहे हैं, और फिर आप कह रहे हैं कि मैं संविधान का सम्मान करता हूं. यह संविधान के खिलाफ है. संविधान में 80 से अधिक संशोधन किसके द्वारा, कांग्रेस पार्टी द्वारा किए गए थे, जयशंकर ने  कहा कि सबसे ज्यादा आरक्षण पर हमला किसने किया, कांग्रेस ने किया. उन्होंने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के आरोपों को भी खारिज कर दिया कि बीजेपी सरकार "संविधान के खिलाफ" है.

रेवन्ना के पासपोर्ट पर क्या बोले?

प्रज्वल रेवन्ना मामले के बारे में पूछे जाने पर कि उनका पासपोर्ट जब्त क्यों नहीं किया गया और उन्हें जाने की अनुमति क्यों दी गई, जयशंकर ने कहा कि विदेश मंत्रालय को 21 मई को ही कर्नाटक सरकार से अनुरोध मिला और विदेश मंत्रालय को केवल कानून के अनुसार काम करना है. उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय को 21 मई को ही कर्नाटक से अनुरोध मिला. लोग प्रेस से बहुत सारी बातें कह रहे थे. मुझे नहीं पता कि अन्य, अन्य राज्य सरकारें कैसे काम करती हैं, हम कम से कम विदेश मंत्रालय में कानून के अनुसार काम करते हैं.

विपक्षी दलों के इस दावे के बारे में कि बीजेपी 'दक्षिण में साफ और उत्तर में आधी' होगी, जयशंकर ने मोदी सरकार के और भी बड़े बहुमत के साथ सत्ता में वापसी पर विश्वास जताया. उन्होंने कहा कि हमारे लिए, यह दक्षिण में दोगुना होगा, और विपक्ष के लिए मैं कहूंगा कि उत्तर में और भी अधिक परेशानी होगी.

Trending news